बाजार में तेजी: म्यूचुअल फंड निवेशकों को अभी नहीं निकालना चाहिए पैसा, उठाएं ये कदम

बाजार में तेजी: म्यूचुअल फंड निवेशकों को अभी नहीं निकालना चाहिए पैसा, उठाएं ये कदम
स्टेट बैंक ने सोमवार को बड़े शहरों के बचत खाते की मासिक औसत बैलेंस (एमएबी) की राशि की सीमा घटाकर 3000 रुपये कर दी.

म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए रिकॉर्ड तेजी में पैसा निकालना नहीं है सही स्ट्रैटेजी, उठाएं ये कदम

  • Share this:
शेयर बाजार लगातार नए स्तर को छू रहा है. इस रिकॉर्ड तोड़ तेजी में निफ्टी ने पिछले एक महीने में 4 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. वहीं, इस साल यह अभी तक 23 फीसदी उछल गया है. ऐसे में म्यूचुअल फंड निवेशकों के मन में अक्सर एक सवाल उठता है कि इस जोरदार तेजी में अब क्या करना चाहिए?

इस पर एक्सपर्ट्स सलाह दे रहे है कि इकोनॉमी में सुधार के लिए सरकार जो कदम उठा रही है उसका आगे चल कर बड़ा फायदा मिलने वाला है. साथ ही, अभी तक मानसून सीजन में अच्छी बारिश हुई है. लिहाजा बाजार में गिरावट की संभावना नजर नहीं आ रही है. ऐसे में बाजार की तेजी का फायदा म्यूचुअल फंड निवेशकों को भी मिलेगा.

बाजार की तेजी में अब क्या करें निवेशक
वीएम पोर्टफोलियो के हेड विवेक मित्तल कहते हैं कि आजकल कई इन्वेस्टर्स बाजार की तेजी में पैसा निकाल लेते हैं. इससे वो बाजार में बड़े रिटर्न पाने से चूक जाते हैं, क्योंकि बाजार में लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है, और ऐसे संकेत भी नहीं मिल रहे है बड़ी गिरावट देखने को मिले. लिहाज तेजी के दौर में लंबी अवधी के लिए पैसा लगाना बेस्ट स्ट्रैटेजी होती है.
बाजार में नहीं है फिलहाल तेजी थमने की उम्मीद


रिलायंस एमएफ के सीआईओ इक्विटीज सुनील सिंघानिया का कहना है कि इकोनॉमी में सुधार के लिए सरकार जो कदम उठा रही है उसका आगे चल कर बड़ा फायदा मिलने वाला है. इसके अलावा मॉनसून भी माकूल है जो बाजार को सपोर्ट देगा.

मोतीलाल ओसवाल के रजत राजगढ़िया का कहना है कि बाजार में लंबी अवधि तक बने रहकर ही पैसे बनाया जा सकता है. देश की इकोनॉमी की ग्रोथ की संभावनाओं को देखते हुए अब हमको मार्केट को 10000 के पार मान कर देखना होगा. जैसे-जैसे इकोनॉमी में ग्रोथ आएगी मार्केट और ऊपर जाएगा.

सालाना 20 फीसदी रिटर्न मिलने की उम्मीद
मोतीलाल ओसवाल के फंड मैनेजर संदीप गुप्ता का कहना है कि बाजार की मौजूदा तेजी में घरेलू निवेशकों का खासा योगदान रहा है. घरेलू निवेशकों ने एसआईपी के जरिए जमकर पैसा लगाया है. लिहाजा शेयर बाजार में सालाना 20 फीसदी की बढ़त देखने को मिल सकती है. ऐसे में म्यूचुअल फंड्स निवेशकों को भी बड़े रिटर्न मिलेंगे.

हमेशा रखें इन बातों का ध्यान
बाजार के दिग्गज जानकार वल्लभ भंशाली ने भी निवेशकों को दमदार निवेश मंत्र दिए हैं. उनकी निवेशकों को सलाह है कि वो बाजार में पैसा लगाने से पहले 3 क का मंत्र ध्यान में रखें जिसमें शामिल हैं क्वालिटी, कैश और कॉशन, जिसका मतलब है कि सारा कैश एक साथ नहीं लगा देना चाहिए और थोड़ा सतर्कता के साथ निवेश करना चाहिए क्योंकि मार्केट इमोशनल भी होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज