बाजार की गिरावट के बाद अब इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका!

News18Hindi
Updated: August 12, 2017, 10:00 AM IST
बाजार की गिरावट के बाद अब इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका!
News18Hindi
Updated: August 12, 2017, 10:00 AM IST
अमेरिका और नॉर्थ कोरिया को बीच टेंशन बढ़ने से ग्लोबल शेयर बाजार  में आई गिरावट का असर घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिला है. इस हफ्ते सेंसेक्स 1000 अंक से ज्यादा टूट चुका है. वहीं, इस दौरान निफ्टी के 50 शेयरों में शामिल टाटा मोटर्स, सन फार्मा, बैंक ऑफ बड़ौदा, डॉ रेड्डीज, एसबीआई जैसे शेयरों में 14 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है. इस पर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस गिरावट के बाद ये शेयर आकर्षक स्तर पर आ गए हैं. लिहाजा इन शेयरों में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर अच्छे रिटर्न पाने का मौका है.

इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका
आनंद राठी सिक्योरिटीज के सिद्धार्थ सेडानी का कहना है कि मिडकैप सेक्टर में चुनिंदा शेयरों में खरीदारी करें. भारत फोर्ज, अपोलो टायर, फिनोलेक्स केबल जैसे स्टॉक्स में गिरावट पर खरीदारी करने की राय होगी. हिडाल्को के नतीजे अनुमान से कमजोर आए है. लेकिन, मेटल में गिरावट थमने के बाद इसमें तेजी देखने को मिल सकती है. टाटा ग्लोबल में कई महीने से कंसोलेडेशन मूमेंटम में कामकाज कर रहा है। जिसके कारण इसमें मौजूदा स्तर से खरीदारी की राय नहीं होगी.

एयूएम कैपिटल के राजेश अग्रवाल का कहना है कि मौजूदा समय में फार्मा सेक्टर मे नेगेटिव खबरें हावी हुई हैं जिससे इस सेक्टर में काफी कमजोरी देखने को मिल रही है. हालांकि, इस गिरावट के कारण इस सेक्टर में वैल्यूएशन काफी अच्छे नजर आ रहे है. लिहाजा, इस सेक्टर में चुनिंदा स्टॉक्स पर ल्यूपिन, सिप्ला, बायोकॉन, सन फार्मा में निवेश किया जा सकता है.

शेयर बाजार में क्यों आई गिरावट
यूटीआई म्यूचुअल फंड की ईवीपी और फंड मैनेजर स्वाति कुलकर्णी का कहना है कि बाजार में अधिक लिक्विडिटी और ग्लोबल बाजार में खराब संकेतों के कारण बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है. शेल कंपनियों पर कार्रवाई से बाजार में गिरावट नहीं आई है.

अब आगे क्या
कोटक म्यूचुअल फंड के फंड मैनेजर पंकज टिबरेवाल का कहना है कि बाजार में जनवरी से लगातार दिखती रैली के बाद एक करेक्शन का साफ संकेत था. अभी करेक्शन की शुरुआत भर है, आगे ये थोड़ा और बढ़ सकता है, लेकिन इसके बाद एक अच्छा पुल बैक देखने को मिलेगा.

पंकज टिबरेवाल की निवेशकों को सलाह है कि वे अपने एसेट एलोकेशन पर ध्यान दें. अगर इक्विटीज में ओवरवेट थे तो अपनी पोजीशन थोड़ी सी हल्की कर लें, बाजार में एसआईपी, एसटीपी के जरिए निवेश करते रहिए. पंकज टिबरेवाल का कहना है कि घरेलू और ग्लोबल दोनों कारकों के प्रभाव से बाजार में आया ये करेक्शन अच्छे शेयरों को खरीदनें का अच्छा मौका देगा.

यह भी पढ़े: सेबी ने जारी की 331 शेल कंपनियों की लिस्ट, जानें क्‍या करती हैं ये फर्म्‍स
यह भी पढ़े: ‘सिर्फ 6 महीने में 10 हजार से बनाए 1 लाख रुपए’
यह भी पढ़े: आधार नंबर के बिना नहीं होगा शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड में निवेश!
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर