Home /News /business /

start this business with the help of the government in just rs 5000 will earn bumper kulhad making jst

सरकार की मदद से मात्र 5,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई!

शुरू करें अपना कारोबार.

शुरू करें अपना कारोबार.

आप कुल्हड़ मेकिंग का बिजनेस कर हर महीने अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की शुरुआत आप 5000-10000 रुपये के साथ भी कर सकते हैं. प्लास्टिक के उत्पादों पर लग रही रोक के बीच कुल्हड़ की मांग में तेजी आने की उम्मीद है.

नई दिल्ली. पर्यावरण के प्रति जागरुक होते समाज में प्लास्टिक व उससे बने उत्पादों पर बहुत तेजी से प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. ऐसे में प्लास्टिक से बने कई अन्य उत्पादों में से एक कप भी है जिसके इस्तेमाल पर सरकार धीरे-धीरे रोक लगा रही है. इन कप का इस्तेमाल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों व अन्य कई स्थानों पर होता है. कई छोटी ईटरीज पर भी कांच या स्टील की जगह पानी पीने के लिए प्लास्टिक के गिलास का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अब धीरे-धीरे इस रोक लगने के कारण इसका विकल्प तलाशा जा रहा है

सबसे बेहतर बिजनेस आइडिया वह है जिसमें बाजार की डिमांड को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट तैयार किया जाए. प्लास्टिक के कप व गिलास पर लग रहे प्रतिबंधों के बीच कुल्हड़ इसका एक बेहतरीन विकल्प है और यही आज का हमारा बिजनेस आइडिया है. कुल्हड़ कोई नया आइडिया नहीं है बल्कि कई दिनों से हम इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं. हालांकि, इसके चलन में कोई बहुत तेजी देखने को नहीं मिली है. लेकिन अब बदलते माहौल में कुल्हड़ की मांग तेजी से रफ्तार पकड़ रही है. इस बिजनेस में प्रवेश करने का यह एकदम सही समय है.

ये भी पढ़ें- अगले हफ्ते इन 5 फैक्टर्स से तय होगी बाजार की दिशा! पढ़ें डिटेल्स

कुल्हड़ मेकिंग
इसके लिए आपको कच्चे माल के तौर पर ऊंच दर्जे की क्ले की जरुरत होगी. यह नदियों के किनारे आपको आसानी से मिल जाएगी. हालांकि, वहां से मिट्टी निकालने के लिए आपको प्राधिकरण से अनुमति लेनी पड़ सकती है. इसके बाद आपको मोल्ड की आवश्यकता होगी. इसके बाद आपको एक भट्टी बनानी होगी ताकि कच्चे कुल्हड़ को पक्का किया जा सके. हर बिजनेस की तरह इसके लिए आपको एक लाइसेंस लेना होगा. आप अपने बिजनेस को एमएसएमई के अतंर्गत रजिस्टर कर सकते हैं और सरकार से अतिरिक्त बेनिफिट ले सकते हैं.

सरकारी मदद
केंद्र सरकार कुल्हड़ का तेजी से प्रचार कर रही है. इसके लिए सरकार ने कुम्हार सशक्तिकरण योजना शरू की है जिसके तहत क्ले से कुल्हड़ बनाने वाले उद्यमियों को इलेक्ट्रॉनिक चॉल्क दी जा रही है. इसके अलावा सरकार आपके उत्पाद को अच्छे दाम पर आपसे खरीदती भी है.

ये भी पढ़ें- क्या है ETHOS IPO का जीएमपी, लिस्टिंग पर निवेशकों को होगा लाभ या हाथ आएगी निराशा?

कितनी होगी कमाई
कुल्हड़ की बढ़ती मांग के कारण इसमें आपको अच्छा मुनाफा देखने को मिल सकता है. बात करें चाय के कुल्हड़ की तो 100 कुल्हड़ 50 रुपये तक में बिक सकते हैं. वहीं, थोड़े बड़े साइज के इतने ही कुल्हड़ 100-150 रुपये के बीच में बिकते हैं. आप आपना मार्जिन देखकर इसे थोड़े कम या ज्यादा पर बेच सकते हैं. आपको हर दिन इससे करीब 700-1000 रुपये की कमाई हो सकती है.

Tags: Business ideas

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर