लाइव टीवी

2018 के लिए यहां करें निवेश, 40% मुनाफे की उम्मीद

News18Hindi
Updated: December 5, 2017, 2:32 PM IST
2018 के लिए यहां करें निवेश, 40% मुनाफे की उम्मीद
500 के नोट पर खर्च हुए 5000 करोड़!

2018 के लिए यहां करें निवेश, 40% रिटर्न की उम्मीद

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2017, 2:32 PM IST
  • Share this:
साल 2017 में जहां एक ओर छोटी बचत पर ब्याज दरें घटकर कई साल के निचले स्तर पर आ गई हैं. वहीं, शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स ने 20 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न देकर निवेशकों को मालामाल कर दिया है. दुनियाभर की बड़ी एजेंसियों ने अगले साल (2018) भी भारतीय शेयर बाजार के जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद लगाई है. ऐसे में निवेशक चुनिंदा शेयर जैसे डायनामिक प्रोडक्ट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आरसीएफ, हुडको, नैटको फार्मा और पीएनबी हाउसिंग में निवेश कर सकते हैं.



अगले साल के लिए निफ्टी का लक्ष्य
रेटिंग और ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने निफ्टी के लिए दिसंबर 2018 तक 11,600 का लक्ष्य रखा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडिया इंक (भारतीय कंपनियों) की आय में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आगे भी ये कंपनियां अच्छा प्रदर्शन करेंगी. लिहाजा निवेशकों के पास अच्छे रिटर्न पाने का मौका है.





रिलायंस खरीदें
ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सैक्स ने हाल में जारी रिपोर्ट में कंपनी के शेयर का लक्ष्य 1205 रुपए तय किया है. शुक्रवार को कंपनी का शेयर 909 रुपए के भाव पर बंद हुआ. अगर कोई निवेशक मौजूदा स्तर पर पैसा लगाता है तो उसे एक शेयर पर 300 रुपए तक का फायदा हो सकता है. इसका मतलब साफ है कि निवेशक को 30 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा.



हुडको खरीदें
हुडको मिनी रत्न कंपनी है, जो हाउसिंग और शहरी इंफ्रा से जुड़े कारोबार करती है. सरकार की योजनाओं को पूरा करने में इसका अहम योगदान है. कंपनी सरकार के हाउसिंग डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए कर्ज देती है. सरकार की सस्ते घरों की स्कीम से इसको बड़ा फायदा मिलेगा. कंपनी का मौजूदा कैपिटल एडेक्वेसी रेश्यो 64 फीसदी है. इसकी क्रेडिट रेटिंग बेहतर और फंड्स की लागत कम है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह शेयर मौजूदा स्तर से 40 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है.

सेंचुरी प्लाई खरीदें
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड ऑफ बिजनेस प्राइवेट क्लाइंट ग्रुप वी के शर्मा के मुताबिक सेंचुरी प्लाई के शेयर में अगले 12 महीने के नजरिए से खरीदारी की जा सकती है. उनका मानना है कि अगले 1-2 साल में ये शेयर मौजूदा स्तर से 25 फीसदी का रिटर्न देंगे. 

वी के शर्मा का कहना है कि सेंचुरी प्लाई देश का सबसे बड़ा प्लाईवुड ब्रांड है. कंपनी का संगठित क्षेत्र के 25 फीसदी मार्केट पर कब्जा है. प्लाईवुड, लैमिनेट्स, डोर, फाइबर सीमेंट बोर्ड का निर्माण करती है. वह वीनर्स, एमडीएफ, ब्लॉक बोर्ड बनाने वाली भी प्रमुख कंपनी है. सरकार की अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम से सेंचुरी को फायदा मिलेगा. पिछले कुछ साल में सेंचुरी ने काफी निवेश किया है. रेडी टू मूव की डिमांड से कंपनी का भविष्य उज्जवल है. कंपनी ने हाल ही में पंजाब में एमडीएफ की नई यूनिट लगाई है.

नैटको फार्मा खरीदें, लक्ष्य 1150 रुपए
नैटको फार्मा ने हाल ही में कुछ प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं, जिनसे यूएस मार्केट में अच्छा रेवेन्यू मिला है. दूसरी तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट ऑफ्टर टैक्स 27 फीसदी बढ़ा है. उम्मीद है कि फाइनेंशियल ईयर की दूसरी तिमाही में ग्रोथ 100 फीसदी से ज्यादा होगा. कंपनी ने 1500 करोड़ रुपए फंड जुटाने का एलान किया है, जिससे इंडियन मार्केट में विस्तार में मदद मिलेगी. वहीं, जेनेरिक सेग्मेंट में भी कंपनी की प्रजेंस मजबूत होगी. ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 1150 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है. मौजूदा कीमत 955 के लिहाज से शेयर में 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.



पीएनबी हाउसिंग खरीदें
पीएनबी हाउसिंग एक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है, जो इनडिविजुअल और कॉरपोरेट्स को कंस्ट्रक्शन, परचेज और रिपेयर के लिए लोन प्रोवाइड करती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोन डिस्बर्समेंट ग्रोथ दूसरी तिमाही में 45 फीसदी रही है. सालाना आधार पर लोनबुक में 51 फीसदी ग्रोथ है. ब्रोकरेज हाउस बोनांजा पोर्टफोलियो ने शेयर के लिए 1736 रुपए का लक्ष्‍य दिया है.

डिस्क्लेमरः न्यूज 18 हिंदी नेटवर्क 18 समूह का हिस्सा है. न्यूज 18 हिंदी और अन्य डिजिटल, प्रिंट और टीवी चैनल नेटवर्क 18 के अंतर्गत आते हैं. नेटवर्क 18 का स्वामित्व और प्रबंधन रिलायंस इंडस्ट्रीज के हाथ में है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2017, 5:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर