अपना शहर चुनें

States

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर पैसे होंगे डबल, जानें इसके बारे में सबकुछ

पोस्‍ट ऑफिस की निवेश योजनाओं में जोखिम बहुत कम रहता है. इसलिए इन्‍हें छोटे निवेशकों के लिए बेहतर माना जाता है.
पोस्‍ट ऑफिस की निवेश योजनाओं में जोखिम बहुत कम रहता है. इसलिए इन्‍हें छोटे निवेशकों के लिए बेहतर माना जाता है.

कोरोना संकट के बीच लोग अपने पैसे को सुरक्षित निवेश विकल्‍प (Safe investment Options) में ही लगाना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र योजना (KVPS) को चुन सकते हैं. इस योजना में निवेश करने पर 10 साल में आपकी रकम दोगुनी (Double Money) हो जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 4:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच ग्‍लोबल इकोनॉमी (Global Economy) डांवाडोल चल रही है. ऐसे में निवेशक कम जोखिम (Low Risk) वाले निवेश विकल्‍पों में भी पूंजी लगाने में हिचकिचा रहे हैं. मौजूदा माहौल में ज्‍यादातर लोग ऐसे माध्‍यमों में निवेश करना चाहते हैं, जिसमें जोखिम कम हो और मुनाफा भी अच्‍छा मिल जाए. अगर आप भी यही चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीम (Post Office Scheme) आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है. छोटे निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बेहतर माना जाता है. पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम ऐसी हैं, जिनमें बिना किसी जोखिम के रकम दोगुनी (Money Double) हो जाती है. पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Scheme) ऐसी ही एक स्कीम है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम है. यह भारत सरकार (Indian Government) की ओर से जारी की जाने वाली वन टाइम इंवेस्टमेंट स्कीम (One Time Investment Scheme) है यानी आप इसमें हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना निवेश नहीं कर सकते हैं. इसमें आपको एक बार में ही निवेश करना होगा. ये स्‍कीम देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों (Banks) में मौजूद है. किसान विकास पत्र में निवेशकों को मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period) के बाद निवेश की गई रकम दोगुनी वापस मिलती है. इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होता है. वहीं, निवेश राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. ये स्‍कीम खासतौर से किसानों के लिए बनाई गई है. इसमें निवेश करके वे लंबे समय के आधार पर अपने पैसे बचा सकते हैं.





ये भी पढ़ें- इस हफ्ते खुल रहे हैं 2 IPO, लगाएं पैसे और बनें मालामाल, जानें कितना रखा गया है प्राइस बैंड
केवीपी स्‍कीम के एवज में कम दरों पर ले सकते हैं लोन
पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने है. दूसे शब्‍दों में समझें तो किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 124 महीने में आपकी लगाई गई रकम दोगुनी हो जाएगी. बता दें कि इसमें जमा रकम पर मिलने वाले ब्‍याज से ही निवेश किया गया पैसा दोगुना हो जाता है. अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो बेहद आसान शर्तों के साथ आपको इस योजना के एवज में लोन (Loan against KVPS) भी मिल जाता है. साथ ही इसमें ब्याज भी कम (Low Interest Rate) लगता है. आसान शब्‍दों में समझें तो अगर आप आर्थिक तौर पर मुश्किल में हैं और आपने इस स्कीम में निवेश किया है तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज