इन जगहों पर शुरू हुई मानसून की बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

Monsoon Update 2019: भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इससे मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 12:30 PM IST
इन जगहों पर शुरू हुई मानसून की बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र
मौसम विभाग ने मानसून को लेकर नया अनुमान जारी किया है.
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 12:30 PM IST
भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इससे मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई में मानसून के पहुंचने में एक हफ्ता और लग सकता है. लेकिन, पिछले 24 घंटे से मुंबई में प्री-मानसून बारिश हो रही है. यह बारिश शनिवार को भी जारी रह सकती है. आपको बता दें कि देश में मानसून दो तरफ से यानी अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से भारत में एंट्री करता है. इसी वजह से अब मौसम वैज्ञानिक बंगाल की खाड़ी की ओर से बढ़ने वाले मानसून पर नज़रें लगाए बैठे हैं. आपको बता दें कि इस साल केरल में मानसून एक हफ्ते देरी के बाद 8 जून को पहुंचा है.

IMD का कहना है कि कर्नाटक के अलावा तमिल नाडु के कन्नूर और मदुरई में मानसून दस्तक दे चुका है. वहीं, मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, मणिपुर, नागालैंड, असम में भारी से भारी बारिश हो सकती है. (ये भी पढ़ें-Exclusive: इन किसानों को नहीं मिल रहे 6000 रुपये, दूसरी सरकारें नहीं लेने दे रहीं फायदा)



मौसम विभाग का ताजा बुलिटेन जारी


इसके अलावा उत्तर भारत के इलाकों में गर्म हवाओं से राहत मिलने की उम्मीद फिलहाल नहीं है.  मौसम विभाग का कहना है न्यूनतम तापमान बढ़ने से आम आदमी की समस्याएं बढ़ रही है.

तूफान का खतरा टला अब मिलेगी इन इलाकों में राहत- 'वायु' तूफान ने भीषण गर्मी से जूझ रहे देश के मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत दी है. मौसम विभाग के अनुसार, 'वायु' और उत्तर पश्चिम मानसून, दोनों उत्तर की ओर सक्रिय होने के कारण मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और तेज नम हवाओं के रूप में गर्मी से राहत देने में मददगार साबित हो सकता है.(ये भी पढ़ें-बजट में घर खरीदारों को बड़ी राहत दे सकती है मोदी सरकार)

'वायु' चक्रवात के कारण गुजरात और महाराष्ट्र में तेज बारिश हुई है तो राजस्थान सहित अन्य उत्तर पश्चिमी राज्यों में भी अगले दो-तीन दिनों तक हल्की बारिश और धूल भरी आंधी के आसार जताए हैं.

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और आसपास के अन्‍य इलाकों में बुधवार को धूल भरी आंधी चलने के कारण पिछले 24 घंटों में देश के कई इलाकों में औसत तापमान में आठ से दस डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है.
Loading...

दिल्‍ली में गुरुवार को सुबह मौसम गर्म रहा और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को आसमान में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है तो दूर दराज के कुछ इलाकों में लू चल सकती है. शुक्रवार को यहां अधिकतम तापमान करीब 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...