दिल्ली में बारिश की वजह से यमुना उफान पर, अगले 48 घंटों तक UP समेत इन राज्यों में होगी मूसलाधार बरसात

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 10:56 AM IST
दिल्ली में बारिश की वजह से यमुना उफान पर, अगले 48 घंटों तक UP समेत इन राज्यों में होगी मूसलाधार बरसात
दिल्ली में यमुना उफान पर, अगले 48 घंटों तक यहां होगी बारिश

देशभर में भारी बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी बुलिटेन में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 10:56 AM IST
  • Share this:
देशभर में भारी बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से जारी बुलिटेन में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक केरल में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. पूर्वांचल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है, तो वहीं पश्चिमी यूपी में कुछ जिलों को छोड़कर सिर्फ बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं. इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान में इस हफ्ते मानसून कमजोर रहेगा. इन राज्यों में इस सप्ताह बारिश बहुत कम देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून के शुरुआती समय में कम बारिश होने के बावजूद अगस्त में बारिश औसत से ज्यादा हुई. महाराष्ट्र समेत 6 राज्य ऐसे हैं, जहां औसत से ज्यादा बारिश हुई है.

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर 
यमुना लगातार खतरे के निशान 206.60 मीटर जलस्तर के ऊपर बह रही है. नदी का जलस्तर उत्तर भारत में बारिश होने और हरियाणा के हथि‍नी कुंड बैराज से पानी छोड़ने के कारण बढ़ा था.



ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दी सुविधा, नेट बैंकिंग को लॉक-अनलॉक करें

देश के इन राज्यों में अभी तक हुई सबसे ज्यादा बारिश
भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा बारिश वाले राज्यों की बात करें तो इसमें दादरा नगर हवेली, महाराष्ट्र और सिक्किम काफी आगे हैं. पिछले साल दादरा नगर हवेली में 1506.7 मिमी बारिश हुई थी, जो कि इस साल बढ़कर 2672.4 मिमी पहुंच गई. यह सामान्य से 77% ज्यादा है. वहीं महाराष्ट्र में अब तक सामान्य से 31% ज्यादा बारिश हो चुकी है. मध्यप्रदेश में भी अब तक 8% ज्यादा बारिश हुई है.
Loading...

सबसे कम बारिश वाले इलाके: IMD


सबसे कम बारिश वाले इलाके
कब बारिश वाले राज्यों की बात करें तो सबसे ऊपर पूर्वोत्तर में स्थित मणिपुर का नंबर है. हरियाणा में अब तक बारिश का आंकड़ा सामान्य से 35% और झारखंड में 34% कम रहा है.

ये भी पढ़ें: ऑटो के लिए प्लान तैयार! पुरानी कार बेचने पर मिलेंगे 20 हजार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 10:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...