इस मानसून जितनी होगी बारिश उतनी ही बढ़ेगी कमाई, यहां बनेगा पैसा

इस साल जून से सितंबर में मानसून सामान्य रहेगा. ऐसे में मानसून सीजन में अच्छी बारिश होने से न सिर्फ किसानों को फायदा मिलता है. वहीं, इंडस्ट्री को फायदा होगा, आम आदमी के लिए भी कमाई का बहुत अच्छा मौका बनता है.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 1:24 PM IST
इस मानसून जितनी होगी बारिश उतनी ही बढ़ेगी कमाई, यहां बनेगा पैसा
इस मानसून जितनी होगी बारिश उतनी ही बढ़ेगी कमाई, यहां बनेगा पैसा
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 1:24 PM IST
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि इस मानसून के सीजन में देशभर में झमाझम बारिश होगी.  IMD की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जून से सितंबर में मानसून सामान्य रहेगा. ऐसे में मानसून सीजन में अच्छी बारिश होने से न सिर्फ किसानों को फायदा मिलता है. वहीं, इंडस्ट्री को फायदा होगा, आम आदमी के लिए भी कमाई का बहुत अच्छा मौका बनता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सामान्य मानसून एक साथ कई फायदे लेकर आता है. इससे जहां अच्छी खेती होती है, वहीं, कंपनियों को सस्ता माल उपलब्ध होता है, जिससे उनका मुनाफा बढ़ता है. अच्छी खेती से ग्रामीण इलाकों की अर्थव्यवस्था मजबूत होती है, जिससे मांग बढ़ती है. इसका फायदा कई सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को होता है. बस इन्हीं का फायदा आम आदमी उठाकर अपनी कमाई कई गुना बढ़ा सकता है.

बेहतर मानसून से किस तरह से आपके लिए कमाई के मौके खुल रहे हैं......



एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल का कहना है कि मानसून बेहतर रहने से बीज, फर्टिलाइजर, पेस्टिसाइड और खेती के उपकरण बनाने वाली कंपनियों का मुनाफा बढ़ता है. वहीं,  कंज्यूमर डुरेबल्स सेक्टर और एफएमसीजी सेक्टर से जुड़ी कंपनियों का भी मुनाफा बढ़ता है. मुनाफा बढ़ने से इनके शेयर्स कुछ महीनों में ही 30 फीसदी तक मुनाफा दे सकते हैं.

कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर सुब्रमण्यम पशुपति ने न्यूज18इंडिया को बताया कि अगर अच्छी बारिश होती है, तो फर्टिलाइजर, एग्रो प्रोडक्ट, एफएमसीजी, बीज, केमिकल, बैंकिंग कंपनियों को फायदा होगा.

>> अच्छे मानसून से फर्टिलाइजर की मांग बढ़ेगी. इससे कंपनियों के आय और मुनाफे में तेजी देखने को मिलेगी. कंपनियों का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले बढ़ा है. इसीलिए मानसून से  आरसीएफ, एनएफएल, चंबल फर्टिलाइजर, कोरोमंडल इंटरनेशनल जैसी फर्टिलाइजर कंपनियों को फायदा होगा.

>> आसिफ इकबाल ने दीपक नाइट्रेट में निवेश की सलाह दी है. उनके मुताबिक शेयर 350 रुपये के लक्ष्य को छू सकता है.

>> इसके अलावा फर्टिलाइजर कंपनी यूपीएल में भी खरीदारी की जा सकती है. इसका लक्ष्य 1180 रुपये प्रति शेयर है.>> एफएमसीजी सेक्टर में डाबर इंडिया में निवेश की सलाह है. शेयर 450 रुपये का लक्ष्य छू सकता है.

 
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार