लाइव टीवी

मदर डेयरी की खास पहल! मुफ्त में बांटेगी 98 हजार गिलास दूध

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 6:34 PM IST
मदर डेयरी की खास पहल! मुफ्त में बांटेगी 98 हजार गिलास दूध
98 हजार ग्लास दूध बांटेगी मदर डेयरी.

डॉ वर्घीज़ कुरियन (Dr Verghese Kurien) के 98वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य मे मदर डेयरी ने 98000 गिलास दूध वितरित करने की शपथ ली. देश के प्रति डॉ कुरियन के योगदान को सम्मानित करने के लिए कंपनी 1 करोड़ से अधिक लिमिटेड एडीशन मिल्क पैकेट पेश करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 6:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत की अग्रणी डेयरी कंपनी मदर डेयरी (Mother Dairy) ने मंगलवार को दिल्ली के गोल मार्केट स्थित अटल आदर्श बंगाली बालिका विद्यालय में श्वेत क्रांति के जनक वर्घीज़ कुरियन (Dr Verghese Kurien) के 98वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में बालिकाओं को दूध वितरण की शुरूआत की. इस अवसर पर मदर डेयरी दूध विभाग के सीनियर बिजनेस हेड विनोद चोपड़ा बच्चों को दूध वितरित किया. मदर डेयरी इस अवसर पर कुल दिल्ली-एनसीआर वंचित समुदाय के बच्चों में 980000 गिलास दूध के वितरित करेगी. अक्षय पा़त्र एवं अन्य कई स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से बच्चों को दुग्ध वितरण किया जाएगा.

आम लोगों को प्रेरित करने लिए उठाया कदम
मदर डेयरी एक अभियान #OneGlassMilk का संचालन भी करेगी, जिसके तहत आम जनता से अपील की जाएगी कि रोज़मर्रा के जीवन में एक गिलास दूध की आदत अपनाएं क्योंकि यह पोषण का सबसे अच्छा स्रोत है. यह अभियान आम जनता को प्रेरित करेगा कि किसी ऐसे व्यक्ति को एक गिलास दूध दान में दें जिसे सही मायने में इसकी ज़रूरत हैं. अभियान के तहत लोग अपने इस नेक काज की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अपना पेट्रोल पंप खोलकर लाखों रुपये कमाना हुआ आसान, सरकार ने बदले नियम


जरूरतमंदों को दूध दान
दूध के माध्यम से पोषण उपलब्ध कराने के नेककाज का ऐलान करते हुए श्री संग्राम चैधरी, प्रबंध निदेशक, मदर डेयरी ने कहा, ‘‘भारतीय डेयरी उद्योग में डॉ कुरियन के योगदान को सिर्फ शब्दों में स्पष्ट नहीं किया जा सकता. उनके 98वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में हम उनके प्रति आभार व्यक्त करते हुए वंचित समुदायों के बच्चों को 98000 गिलास दूध के वितरित करेंगे. हमारा मानना है कि हमारा यह प्रयास आम जनता को भी संदेश देगा कि ऐसे लोगों को दूध दान में दें, जिन्हें सही मायने में इसकी ज़़रूरत है, और जो इसे खरीद नहीं सकते.’’

मदर डेयरी इस अवसर पर 1 करोड़ से अधिक लिमिटेड एडीशन मिल्क पैक भी पेश करेगी, जिन्हें खासतौर पर डाॅ कुरियन के सम्मान में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई एवं अन्य प्रमुख क्षेत्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है.

राष्ट्रीय दूध दिवस के बारे में
भारत में श्वेत क्रान्ति के जनक डॉ वर्घीज़ कुरियन का जन्मदिवस राष्ट्रीय दूध दिवस के रूप में मनाया जाता है. उनका ‘‘बिलियन-लीटर आइडिया’’ ऑपरेशन फ्लड दुनिया का सबसे बड़ा कृषि डेयरी विकास प्रोग्राम है जिसने डेयरी फार्मिंग को भारत का सबसे बड़ा आत्मनिर्भर उद्योग और सबसे बड़ा ग्रामीण रोज़गार प्रदाता बनाया है. इसने भारत को दूध की कमी से जूझने वाले देश से दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में स्थापित किया, जहां प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता दोगुनी हो गई और दूध का उत्पादन कई गुना बढ़ गया.

ये भी पढ़ें:  इस सेविंग खाते में नहीं है मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट, सरकार ने संसद में दी इसकी जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 6:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर