Home /News /business /

monthly pension of 10 thousand rupees can be obtained from this government scheme know details and other benefits pmgkp

इस सरकारी स्कीम से मिल सकती है 10 हजार रुपए की मसिक पेंशन, जानिए डिटेल व अन्य फायदे

 देश में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 से बंद कर दी गई और नई राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System -NPS) लागू की गई.

देश में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 से बंद कर दी गई और नई राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System -NPS) लागू की गई.

कम निवेश में पेंशन की गारंटी के लिए यह योजना काफी बेहतर लगती है. वर्तमान में अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. यानी, सालाना आपको 60,000 रुपये पेंशन मिलेगी. अगर पति-पत्नी दोनों निवेश कर रहे हैं तो दोनों को पेंशन मिल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Atal Pension Yojna: आर्थिक अनिश्चतता के दौर में ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद की प्लानिंग करते रहते हैं. प्राइवेट नौकरी या छोटे बिजनेस वाले बुढ़ापे के खर्चे को लेकर चिंतित रहते हैं. अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद पेंशन के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

कम निवेश में पेंशन की गारंटी के लिए यह योजना काफी बेहतर लगती है. वर्तमान में अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. यानी, सालाना आपको 60,000 रुपये पेंशन मिलेगी. अगर पति-पत्नी दोनों निवेश कर रहे हैं तो दोनों को पेंशन मिल सकती है. यानी अगर आप 10 हजार रुपये निवेश करते हैं तो सालना 1,20,000 रुपये और मासिक 10,000 रुपये पेंशन मिलेगी. सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है. आइए जानते हैं अटल पेंशन योजना के फायदे..

60 के बाद सालाना मिलेगी 60,000 रुपए पेंशन

अटल पेंशन योजना का मकसद हर तबके को पेंशन के दायरे में लाना है. हालांकि, पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की हुई है.

योजना के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलेगी. सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

यह भी पढ़ें- क्या खराब CIBIL की वजह से आपका भी नहीं हो पा रहा है लोन, जानिए कैसे सुधारें सिबिल स्कोर?

हर महीने देने होंगे 210 रुपये 

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे.

कम उम्र में जुड़ने पर मिलेगा ज्यादा फायदा 

मान लिजिए कि अगर 5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करना होगा. ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जिसपर आपको 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी. जबकि 18 की उम्र में जुड़ने पर आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये ही होगा. यानी एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा.

सरकारी योजना से जुड़ी अन्य बातें

– आप पेमेंट के लिए 3 तरह का प्लान चुन सकते हैं, मंथली निवेश, तिमाही निवेश या छमाही निवेश.

इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

– एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खुलेगा.

– अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि वाइफ को मिलेगी.

– अगर सदस्य और वाइफ दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी.

Tags: Atal pension, New Pension Scheme

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर