कोविड-19 के बाद अर्थव्यवस्था के​ लिये बड़ी चुनौती, मूडीज ने रेटिंग्स घटाकर दिए संकेत

कोविड-19 के बाद अर्थव्यवस्था के​ लिये बड़ी चुनौती, मूडीज ने रेटिंग्स घटाकर दिए संकेत
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody's) ने सोमवार को भारत के सॉवरेन रेटिंग्स को घटा दिया है. इसके साथ ही आउटलुक को भी 'स्थिर' से 'निगेटिव' कर दिया है. मूडीज का कहना है कि भारत में महामारी के बाद भी लंबे समय तक सुस्त ग्रोथ देखने को मिल सकती है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody's Investors Service) ने भारत की रेटिंग (India's Sovereign Ratings) को घटाकर BAA3 कर दिया है. साथ ही, भारत के आउटलुक को 'स्थिर' से बदलकर 'निगेटिव' कर दिया है. मूडीज ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. कुछ दिन पहले ही S&P और फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने भी भारत की रेटिंग को घटाया है.

मूडीज ने बयान में कहा, 'हमने भारत के लोकल-करंसी-सीनियर अनसिक्योर्ड रेटिंग को BAA2 से घटाकर BAA3 कर दिया है. साथी ही छोटी अवधि वाली लोकल-करंसी रेटिंग को भी P-2 से घटाकर P-3 कर दिया है.'




नीति निर्माताओं के लिए बड़ी चुनौती
मूडीज के इस फैसले साफ होता है कि लिए आने वाला समय में देश के नीति निर्माता संस्थानों (Policy making Institution) के लिए चुनौतीपूर्ण होगा. उनके लिए जरूरी होगा कि अपने द्वारा उठाये गये कदम को सही तरह से लागू भी करें. सही दिशा में कदम उठाने से ही धीरे-धीरे जोखिम कम होगा.

यह भी पढ़ें: MSME मंत्रालय ने लॉन्च किया 'champions' पोर्टल, वित्तीय संकट से ऐसे पार पाएंगे छोटे उद्यमी

मूडीज ने क्यों निगेटिव किया आउटलुक?
मूडीज ने कहा कि रेटिंग को डाउनग्रेड करने की मुख्य वजह केवल कोविड-19 आउटब्रेक (COVID-19 Outbreak) से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को लेकर ही नहीं है. मूडीज ने कहा, 'आज का निर्णय कोरोना वायरस महामारी के संदर्भ में लिया गया है. यह महामारी के असर से प्रेरित नहीं है. इस महामारी से भारत के क्रेडिट प्रोफाइल की कमजोरियों को बढ़ाएगा. कोविड-19 आउटब्रेक से पहले ही यह था और इस महामारी ने इसका जोखिम और भी बढ़ा दिया है. यही कारण है कि हमने आउटलुक को निगेटिव करने का निर्णय लिया है.'

मूडीज ने यह भी कहा कि भारत में इस महामारी के बाद भी लंबे समय तक सुस्त ग्रोथ देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: किसान, कारोबार और रेहड़ी-पटरी वालों को बड़े तोहफे, अब सरकार देगी ये लाभ

चीन ने दी भारत को धमकी! US-China कोल्ड वार से दूर रहने की दी सलाह
First published: June 1, 2020, 8:18 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading