अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर: MOODY'S ने 2020 के लिए भारत का GDP ग्रोथ अनुमान बढ़ाया

मूडीज ने 2020 और 2021 के लिए भी आर्थिक ग्रोथ का अनुमान बढ़ा दिया है.
मूडीज ने 2020 और 2021 के लिए भी आर्थिक ग्रोथ का अनुमान बढ़ा दिया है.

Moody's ने 2020 और 2021 के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटा बढ़ा है. मूडीज ने अपने नये रिपोर्ट में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान -9.6 फीसदी से बढ़ाकर -8.9 फीसदी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 7:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody's) ने इस साल के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर (GDP Growth Projection) का अनुमान बढ़ाकर -8.9 फीसीदी कर दिया है. मूडीज ने पहले यह अनुमान -9.6 फीसदी पर रखा था. इसके साथ ही अगले साल के अनुमान को भी 8.6 फीसदी से बढ़ाकर 8.1 फीसदी कर दिया है. मूडीज ने गुरुवार को 'ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2021-22' नाम से एक रिपोर्ट जारी किया है.

कोरोना संक्रमण में कमी
भारत के अनुमान को बढ़ाते हुए मूडीज ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामले में कमी आने के बाद देश में आवागमन के प्रतिबंधों को कम किया जा रहा है. भारत में नये संक्रमण का दर 5 फीसदी से भी नीचे चला गया है.


आगे और भी तेजी की उम्मीद


मूडीज ने रिपोर्ट में कहा, 'यही कारण है कि आने वाली तिमाहियो में हम आर्थिक गतिविधियों में और भी तेजी की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि, कमजोर वित्तीय सेक्टर की वजह से क्रेडिट देने की सुविधा में सुस्ती से रिकवरी की रफ्तार पर असर पड़ेगा.'



यह भी पढ़ें: Diwali Muhurat Trading 2020: जानिए मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र का समय, महत्व और अन्य जानकारी

इस रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया कि अगर नये संक्रमण में लगातार गिरावट का यह दौर जारी रहता है और मोबिलिटी बढ़ने के साथ-साथ विकास के लिए काम होता है तो 2021 और 2022 में मैक्रो फैक्टर के तौर पर महामारी का महत्व घट जाएगा. सभी तक कोरोना वायरस वैक्सीन पहुंचाने के प्रयास से भी अर्थव्यवस्था को फायदा होगा.

इस रिपोर्ट में मूडीज इन्वेस्टर्स ​सर्विस ने कहा कि आगे भी वैश्विक स्तर पर आर्थिक ग्रोथ का अनुमान इस बात पर निर्भर करेगा कि कोरोना वायरस पर कैसे लगाम लगाया जा रहा है. हालांकि, मूडीज ने यह भी कहा कि आने वाले समय में इसे बेहतर होने की ही उम्मीद है. सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों पर इसका साकारात्मक असर पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज