BPCL का हिस्सा प्राइवेट कंपनी को बेचने पर हो सकता है नुकसान- मूडीज रिपोर्ट

BPCL का हिस्सा प्राइवेट कंपनी को बेचने पर हो सकता है नुकसान- मूडीज रिपोर्ट
1 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया पेट्रोल

मूडीज ने अपने बयान में कहा है कि PSUs को BPCL का हिस्सा बेचने पर रेटिंग बरकरार रह सकती है. बता दें कि सरकार बीपीसीएल में अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसा जुटाना चाहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2019, 12:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी मूडीज (Moody's) ने कहा है कि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) का हिस्सा निजी कंपनी को बेचने पर रेटिंग घट सकती है. मूडीज ने अपने बयान में कहा है कि PSUs को BPCL का हिस्सा बेचने पर रेटिंग बरकरार रह सकती है. बता दें कि सरकार बीपीसीएल में अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसा जुटाना चाहती है.

देश की दूसरी सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी भारतीय पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) के विनिवेश को मंजूरी मिल गई है. सरकार का दावा है कि विनिवेश से कॉरपोरेट गवर्नेंस बेहतर होगा और कंपनी का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर तरीके से किया जा सकेगा. बीपीसीएल की पूरी हिस्सेदारी निजी कंपनियों को सौंपी जाएगी. इसके साथ ही कंपनियों को विदेशी निवेशकों के हाथ में भी बेचने का विकल्प खुला रहेगा.

55 हजार करोड़ की है BPCL- BPCL में अपनी पूरी 53.3 फीसदी बेचकर के सरकार का लक्ष्य 65 हजार करोड़ रुपये की उगाही करने का है. इसके लिए ससंद से भी मंजूरी नहीं लेनी पड़ेगी. पिछले साल सरकार ने ओएनजीसी पर एचपीसीएल के अधिग्रहण के लिए दबाव डाला था. इसके बाद संकट में फंसे आईडीबीआई बैंक के लिए निवेशक नहीं मिलने पर सरकार ने पिछले वित्त वर्ष में एलआईसी को बैंक का अधिग्रहण करने को कहा था. सरकार विनिवेश प्रक्रिया के तहत संसाधन जुटाने के लिये एक्सचेंज ट्रेडिड फंड (ईटीएफ) का भी सहारा लेती आई है. ये भी पढ़ें: बड़े काम की है LIC की माइक्रो बचत बीमा, रोजाना 28 रुपये खर्च कर मिलेंगे 6 बड़े फायदे




इन कंपनियों को बेचने की तैयारी में सरकार- इसके अलावा सरकार भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML), कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकोर) और शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया शामिल हैं. कंटेनर कॉरपोरेशन में 30 फीसदी हिस्सा बेचने को मंजूरी दी गई है. टीएचडीसी और नीपको में अपनी हिस्सेदारी को एनटीपीसी को बेचने जा रही है.

ये भी पढ़ें: SBI समेत देश के ये सरकारी बैंक आपके पड़ोस में आकर दे रहे हैं सस्ते में लोन, यहां करें अप्लाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज