लाइव टीवी

SBI चीफ ने सरकार के ऐलानों की तारीफ की, कहा- आगे भी बेहतर कदम उठाने की उम्मीद

पीटीआई
Updated: March 26, 2020, 7:38 PM IST
SBI चीफ ने सरकार के ऐलानों की तारीफ की, कहा- आगे भी बेहतर कदम उठाने की उम्मीद
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रमुख रजनीश कुमार

देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) के 36 घंटों के अंदर आज केंद्र सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. सरकार की इस कदम को SBI चीफ ने तारीफ करते हुए कि आने वाले दिनों में सरकार से बेहतर कदम उठाने की उम्मीद है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown in India) को लेकर आज केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए राहत पैकेज पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रमुख रजनीश कुमार ने सरकार ने तारीफ की. इसके पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सराहना की. देश के सबसे बड़े बैंक के प्रमुख ने कहा कि सरकार ने सबसे बेहतर समय पर इस राहत पैकेज का ऐलान किया है. आने वाले दिनों में COVID-19 महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार से उम्मीद है कि वो और भी बेहतर तरीके से रिस्पॉन्ड करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार ने प्राथमिक खाद्य वस्तुओं से लेकर कैश ट्रांसफर का फैसले एक बेहतर मंशा के साथ पेश किया है. इसमें गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के ख्याल रखा गया है.

रजनीश कुमार ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था एक अभूतपूर्व दौर से गुजर रही है और भारत भी इससे अछूता नहीं है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का फैसल एक बेहतर फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें: 80 करोड़ लोगों को 3 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुफ्त देगी सरकार

बु​नियादी बातों का ध्यान रख रही सरकार



कुमार ने कहा, 'आज के इस राहत पैकेज से न ​केवल महामारी से लड़ने में मदद मिलेगी ​बल्कि इससे सरकार की मंशा साफ तौर पर जाहिर होती है कि वो इस संकट की स्थिति में भी बुनियादी बातों का ध्यान रख रही है. हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में जैसे—जैसे यह महामारी और खतरनाक होगी, वैसे ही सरकार और भी संतुलित कदम उठाएगी.

सरकार ने आज कई बड़े ऐलान किए हैं
बता दें कि गुरुवार को केंद्र सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है, जिसमें गरीब वर्ग के लोगों के लिए अनाज से लेकर कुकिंग गैस की व्यव्सथा अगले 3 महीने के लिए सुनिश्चित की गई है. साथ ही, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए एकमुश्त रकम और उच्च कमाई वाले लोगों के लिए भी कदम उठाया है. सरकार के ​ऐलान कि बाद 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अगले तीन महीनों के लिए 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुफ्त में देने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें: 5 करोड़ मनरेगा मजदूरों के लिए हुआ बड़ा ऐलान, अब इतने रुपये मिलेगी दिहाड़ी

गरीब तबके हर वर्ग पर सरकार का ध्यान
गरीब महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में कुकिंग गैस सिलेंड प्राप्त कर सकेंगी. उन्हें अगले 3 महीने तक गैस सिलेंडर भरवाने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इससे 8.3 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा. इसके अलावा करीब 20.5 करोड़ महिलाओं को उनके खाते में अगले 3 महीने 500-500 रुपये ट्रांसफर किया जाएगा. जबकि, गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांग लोगों को एक बार में 1,000 रुपये दिया जाएगा.

इस राहत पैकेज पर इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ पद्मजा चुंदूरू ने कहा कि गरीब और जरूरतमंद लोगों को इससे बड़ी राहत मिलने वाली है.

यह भी पढ़ें: अन्न-धन और गैस की चिंता खत्म, किसानों-मजदूरों के लिए सरकार ने किए 10 बड़े ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 7:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर