Home /News /business /

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! इस साल 10 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ेगी सैलरी, जानें क्‍या कह रहीं कंपनियां

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! इस साल 10 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ेगी सैलरी, जानें क्‍या कह रहीं कंपनियां

कोरोनाकाल में बीते दो साल नौकरीपेशा के लिए काफी मुश्किलों भरे रहे. उन्‍हें वेतन कटौती का सामना करना पड़ा था.

कोरोनाकाल में बीते दो साल नौकरीपेशा के लिए काफी मुश्किलों भरे रहे. उन्‍हें वेतन कटौती का सामना करना पड़ा था.

बेहतर लाइफस्‍टाइल और ज्‍यादा पैसे की जरूरत की वजह से 40 फीसदी कर्मचारी अपनी नौकरियां बदलने को लेकर सक्रिय हैं. इससे कंपनियों पर भी अपने टैलेंट को रोके रखने का दबाव है. साथ ही कंपनियों का मुनाफा भी लगातार बढ़ रहा है जिससे अच्‍छी सैलरी हाइक की उम्‍मीद बढ़ी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. कोरोनाकाल में पहले ही वेतन कटौती और जॉब लॉस से जूझ रहे नौकरीपेशा लोगों के लिए साल 2022 बड़ी खुशखबरी लाया है. इस साल कंपनियां 10 फीसदी से ज्‍यादा वेतन बढ़ाने की तैयारी में हैं. ऐसा होता है तो सैलरी में होने वाली बढ़ोतरी कोरोनाकाल से पहले के स्‍तर पर पहुंच जाएगी.

कॉर्न फेरी इंडिया (Korn Ferry India) ने अपनी सालाना सर्वे रिपोर्ट में कहा है कि साल 2022 में औसत सैलरी इजाफा 9.4 फीसदी होने का अनुमान है, जबकि साल 2021 में औसतन बढ़ोतरी 8.4 फीसदी थी. इतना ही नहीं कोरोनाकाल से पहले 2019 में औसतन 9.25 फीसदी सैलरी बढ़ी थी. सर्वे में ज्‍यादातर कारोबारियों ने कहा है कि इस साल बिजनेस पर महामारी का ज्‍यादा असर नहीं दिखेगा. इससे कंपनियों को अपना मुनाफा बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें – शॉर्ट टर्म में ये तीन स्‍टॉक देंगे 10 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न, आज ही पोर्टफोलियो में करें शामिल

इसलिए बढ़ी सैलरी हाइक की उम्‍मीद
बीती कुछ तिमाहियों से कंपनियां तगड़े मुनाफे वाले नतीजे घोषित कर रही हैं. सैलरी में इजाफा काफी हद तक बिजनेस के प्रदर्शन, इंडस्ट्री मैट्रिक्स (industry metrics) और बेंचमार्किंग ट्रेंड्स (benchmarking trends) पर निर्भर करेगा. इसके अलावा टैलेंट को अपने साथ जोड़े रखने के लिए भी कंपनियां सैलरी में बड़ा इजाफा करना चाहती हैं. सर्वे में पाया गया कि 40 फीसदी कर्मचारी सक्रिय रूप से नई नौकरी की तलाश में हैं.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 : ओमिक्रॉन खा गया सरकार का ‘हलवा’, संक्रमण के डर से पहली बार टूटी परंपरा

आईटी सेक्‍टर सबसे ज्‍यादा बढ़ाएगा सैलरी
टेक कंपनियों के कर्मचारियों की सैलरी इस साल 10.5 फीसदी और कंज्‍यूमर क्षेत्र में 10.1 फीसदी बढ़ने की उम्‍मीद है. इसके बाद लाइफ साइंस में 9.5 फीसदी, सर्विस, ऑटो और केमिकल कंपनियों में 9 फीसदी तक सैलरी बढ़ सकती है. सर्वे में शामिल 786 कंपनियों में से 60 फीसदी ने अपने कर्मचारियों को वाई-फाई कवरेज का भत्‍ता देने की बात कही है. महज 10 फीसदी कंपनियों ने यात्रा भत्‍ता कम करने या रद्द करने की बात कही.

Tags: Job and growth, Salary hike

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर