कैश निकालने से पहले जान लें ये बात, 2.40 लाख ATM मशीनों में होने जा रहा बड़ा बदलाव

कैश निकालने से पहले जान लें ये बात, 2.40 लाख ATM मशीनों में होने जा रहा बड़ा बदलाव
2.4 लाख एटीएम मशीनों में होने जा रहा बड़ा बदलाव

देशभर के करीब 2.40 लाख ATM मशीनों में बड़ा बदलाव किया जा रहा है. हालांकि, आम लोगों को यह भी आश्वासन दिया गया है कि इस बदलाव से उन्हें कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 4:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते कुछ समय से लगातार खबरें आ रही हैं कि अधिकतर बैंक अपने ATM में 2000 रुपये के नोटों की जगह छोटे डिनॉमिनेशन वाले नोटों को बढ़ाने जा रहे हैं. बैंकों की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि ATM से 2000 रुपये के नोट निकालने के बाद ग्राहकों को चेंज कराने की परेशानी होती है. बीते दिन ही कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि देशभर के करीब 2.40 लाख ATM मशीनों को आने वाले महीनों में कैलिबरेट किया जाएगा.

बदलाव से नहीं होगी आम लोगों को परेशानी
FIS के प्रबंध निदेशक महेश राममूर्ति का कहना है कि ATM मशीनों में होने वाले इस बादलाव से आम लोगों को चिंता करने की कोई बात नहीं है. ATM मशीनों को नए तरीके से कैलिबरेट करने के बाद कैश विड्रॉल की संख्या में इजाफा होगा. आम लोगों को छोटे डिनॉमिनेशन की नोटों की वजह से सहूलियत भी होगी.

यह भी पढ़ें: इस डर से देश में 70 फीसदी सस्ता हुआ चिकन, बिक्री हुई आधी



राममूर्ति ने कहा, 'हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले कुछ महीने में करीब 2,40,000 ATM मशीनों को रिकैलिबरेट किया जाएगा. ATM ऑपरेटर्स और बैंकों के लिए यह एक बड़ा एक्सरसाइज होगा. लेकिन इससे ग्राहकों को चिंता करने की कोई बात नहीं है. बैंकों से बातचीत के बाद यह काम किया जा रहा है.'



ATM मशीनों में बढ़ाएं जाएंगे 500 रुपये के कैसेट्स
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस रिकैलिबरेशन प्रोसेस के तहत ATM मशीनों में 2000 रुपये के नोट वाले कैसेट्स को हटाकर 500 रुपये के कैसेट्स को लगाया जाएगा. इससे बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को भी फायदा होगा, क्योंकि इन्हें व्हाइट लेबल ATM मशीनों के जरिए प्रति विड्रॉल कमाई होती है.

यह भी पढ़ें: PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: 10 लाख किसानों को नहीं मिलेगी 6000 रुपये की सहायता

वित्त मंत्री ने क्या कहा?
बता दें कि इसके पहले कयास लगाए जा रहे थे कि 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर ​दिया जाएगा. यही कारण है कि ATM मशीनों को कैलिबरेट करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को ही कहा था कि बैंकों को ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है. किसी भी निर्देश में बैंकों को नहीं कहा गया है कि वो 2000 रुपये के नोट का इस्तेमाल बंद करें. उन्होंने कहा कि जहां तक मुझे जानकारी है, किसी भी बैंक को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ें: फ्री में Aadhaar Card पर ऐसे बदलवाएं अपना एड्रेस, आसान है प्रोसेस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading