लाइव टीवी

21 करोड़ लोगों ने मोदी सरकार के इस स्कीम का उठाया फायदा, 342 रुपये में मिलता है 4 लाख का इंश्योरेंस

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 5:07 PM IST
21 करोड़ लोगों ने मोदी सरकार के इस स्कीम का उठाया फायदा, 342 रुपये में मिलता है 4 लाख का इंश्योरेंस
21.38 करोड़ लोगों ने मोदी सरकार के इस स्कीम का लिया फायदा

वित्त मंत्री ने कहा, 5.91 करोड़ लोगों ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana, PMJJBY) और 15.47 करोड़ लोगों ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, PMSBY) के तहत एनरोल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 5:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा साल 2015 में लॉन्च की गई दो सोशल सिक्योरिटी स्कीम का फायदा 21 करोड़ से ज्यादा लोगों ने उठाया है. वित्त मंत्री ने कहा, 5.91 करोड़ लोगों ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana, PMJJBY) और 15.47 करोड़ लोगों ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, PMSBY) के तहत एनरोल किया है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता में इंश्योरेंस सेक्टर के लिए दो स्कीम को लॉन्च किया था. 31 मार्च 2019 तक कुल 21.38 करोड़ लोगों ने इन दोनों योजनाओं का फायदा उठाया है.

क्या है PMJJBY?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म प्लान है, जिसमें निवेश के बाद यदि व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये मिलते हैं. कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है.

ये भी पढ़ें: 32 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ ये हैं देश के रियल एस्टेट सेक्टर के सबसे अमीर एंटरप्रन्योर!

क्या होता है टर्म प्लान?
किसी भी टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा होता है. टर्म प्लान के तहत जब पॉलिसीधारक (Policyholder) की मौत हो जाती है तब बीमा कंपनी इंश्योरेंस (Insured Amount) की रकम का भुगतान करती है. ध्यान देने वाली बात है कि यदि पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है.330 रुपये में 2 लाख रुपये का जीवन बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस टर्म को हर साल अश्योर्ड कराना होता है. इसके तहत कुल बीमा की रकम 2 लाख रुपये है. इस टर्म प्लान का सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. यह रकम बैंक अकाउंट से ECS के जरिए ली जाती है.

ये भी पढ़ें: 500 और 2,000 रुपये के कटे-फटे नोट बदलने पर कितने मिलेंगे पैसे, जानें यहां सबकुछ

PMSBY के तहत 12 रुपये में 2 लाख का दुर्घटना बीमा
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपये में सालाना प्रीमियम में 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है. दुर्घटना के दौरान मौत या पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की मदद मिलेगी. वहीं आंशिक रूप से विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपये की मदद मिलती है. इस योजना के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 70 साल है.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा! अब इतनी कम होगी आपके होम, ऑटो लोन की EMI

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 4:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर