Home /News /business /

आज 400 से ज्‍यादा ट्रेन कैंसिल, कइयों के रूट बदले, लीजिए पूरी जानकारी

आज 400 से ज्‍यादा ट्रेन कैंसिल, कइयों के रूट बदले, लीजिए पूरी जानकारी

कैंसिल ट्रेन की जानकारी रेलवे की वेबसाइट पर हासिल की जा सकती है.

कैंसिल ट्रेन की जानकारी रेलवे की वेबसाइट पर हासिल की जा सकती है.

धुंध और खराब मौसम ही ज्‍यादातर ट्रेन के कैंसिल होने का कारण बना. रेलगाड़ियों के रद्द होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कैंसिल ट्रेन की जानकारी रेलवे की वेबसाइट पर हासिल की जा सकती है.

नई दिल्‍ली. खराब मौसम और धुंध के कारण रेलगाड़ियों के कैंसिल होने का सिलसिला जारी है. मंगलवार को रेलवे (Indian Railways) ने 400 से भी ज्‍यादा रेलगाड़ियों को कैंसिल कर दिया और कई ट्रेनों का रूट बदल दिया. ज्‍यादातर रेलगाड़ियों के रद्द होने का कारण खराब धुंध और खराब मौसम ही रहा. वहीं कुछ रेलगाड़ियों को पटरियों की मेंटेनेंस आदि के चलते कैंसिल करना पड़ा या फिर उनका रूट बदलना पड़ा.

रेलगाड़ियों के कैंसिल होने से रेलया‍त्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा. जो ट्रेनें कैंसिल हुई हैं उनमें पैसेंजर, दूरंतो, एक्‍सप्रेस और जनशताब्‍दी शामिल हैं. धुंध, खराब मौसम और कहीं पर मेंटेनेंस कार्य के चलते ट्रेनों को कैंसिल किया गया. कुछ जगहों पर ट्रेन का रूट भी बदला गया है. रेलवे वेबसाइट के अनुसार, मंगलवार को कम से कम 406 ट्रेन कैंसिल हुई हैं.

ये भी पढ़ें : Multibagger stock : एक साल से भरपूर रिटर्न दे रहा है राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल यह स्‍टॉक

दूरंतो और जनशताब्‍दी भी कैंसिल
जो ट्रेन कैंसिल हुई है उनमें दो दूरंतो ट्रेन्‍स भी शामिल हैं. मुंबई सेंट्रल से हापा गुजरात के बीच चलने वाली 12267 आरजेटी दूरंतो एक्‍सप्रेस (12267 RJT Duronto Express) और हापा गुजरात से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली 12268 दूरंतो एक्‍सप्रेस (12268 RJT Duronto Express) को रद्द कर दिया गया है.

इसी तरह से कई एक्‍सप्रेस ट्रेन को कैंसिल किया गया है. पटना जंक्‍शन से जम्‍मू तवी के लिए चलने वाली 12355 अर्चना एक्‍सप्रेस (12355 Archana Express), कोलकाता से अमृतसर आने वाली 12357 दुर्गियाना एक्‍सप्रेस (12357 Durgyiana Express), भागलपुर से चलकर आनंद विहार टर्मिनल आने वाली 12367 विक्रमशिला एक्‍सप्रेस (12367 Vikram Shila Exp) और देहरादून से हावड़ा आने वाली 12370 कुंभ एक्‍सप्रेस (12370 Kumbha Exp) उन ट्रेनों में शामिल हैं, जिन्‍हें रद्द किया गया है.

ये भी पढ़ें : LIC IPO : बैंकर से लेकर बाबू तक, एलआईसी को ‘अरामको’ बनाने में जमकर बहा रहे हैं पसीना

ऐसे जानें कौन सी ट्रेन हुई है कैंसिल (How to check train status)
रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची रेलवे की वेबसाइट पर डालता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes  पर जाना होगा. यहां पर रेलगाड़ी का नंबर डालकर आप उसकी स्थिति जान पाएंगे.

इसके अलावा अगर किसी व्‍यक्ति को कैंसिल हुई ट्रेनों की पूरी सूची देखनी है तो इसके लिए उसे रेलवे वेबसाइट पर ही मौजूद ‘Exceptional Trains’ सेक्‍शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करके ही कैंसिल की गई सारी रेलगाड़ियों की जानकारी सामने होगी. रेलवे की वेबसाइट के अलावा NTES app पर भी कोई व्‍यक्ति कैंसिल ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है.

Tags: Indian railway, Indian Railway news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर