Home /News /business /

motor insurance monsoon related issues can damage your car make sure you have these add on with insurance rrmb

मानसून में थर्ड पार्टी मोटर इंश्‍योरेंस के भरोसे रहे तो हो सकती है ‘परेशानियों’ की बरसात

बारिश के मौसम में हर वाहन मालिक को अपना इंश्‍योरेंस कवर जरूर चेक कर लेना चाहिए.

बारिश के मौसम में हर वाहन मालिक को अपना इंश्‍योरेंस कवर जरूर चेक कर लेना चाहिए.

मॉनसून के सीजन में आपकी गाड़ी के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ गया है. इसलिए आपको अपनी गाड़ी की सुरक्षा के लिए सतर्क हो जाना चाहिए. अगर आपके पास केवल थर्ड पार्टी वाहन इंश्‍योरेंस है तो या तो कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी ले या फिर कोई ऐड ऑन जोड़ लें.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश में मानसून आ चुका है. कई राज्‍यों में बरसात भी शुरू हो चुकी है. ज्‍यादातर वाहन मालिक मानसून सीजन शुरू होने से पहले अपनी गाड़ी को बरसात से हो सकने वाले नुकसान से बचने के लिए तो तैयारी कर लेते हैं, पर एक बेहद जरूरी काम भूल जाते हैं. वो है गाड़ी का बीमा. बहुत से लोग अपनी गाड़ी का बस थर्ड पार्टी बीमा कराते हैं. लेकिन यह बरसात से हुए जलभराव, गड्ढों और सड़कों के जर्जर होने से गाड़ी को होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं करता.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार पॉलिसीबाजार के मोटर इंश्‍योरेंस रिन्‍युअल्‍स हेड अश्विनी दुबे का कहना है कि बारिश के मौसम में हर वाहन मालिक को अपना इंश्‍योरेंस कवर जरूर चेक कर लेना चाहिए. इस मौसम में मोटर इंश्‍योरेंस के साथ ऐड-ऑन फीचर्स होने भी चाहिए. अगर आपके पास थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस है, तो वह केवल तीसरे पक्ष को हुए नुकसान की भरपाई करेगा, गाड़ी को हुए नुकसान की नहीं.

कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी जरूरी
दुबे ने कहा, भले ही कानून के तहत एक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर लेना जरूरी है, लेकिन गाड़ी की सुरक्षा के लिए यह पर्याप्त नहीं है. यह तीसरे पक्ष को होने वाला नुकसान कवर करता है. इसके साथ ही गाड़ी के जोखिम कवर करने की जरूरत है. इसलिए कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी या डैमेज कवर की जरूरत होती है. खराब सड़कों या विजिबिलिटी में कमी से हादसों की आशंका ज्यादा होती है. यह पॉलिसी न सिर्फ हादसों को कवर करती है, बल्कि प्राकृतिक आपदाओं, चोरी या आग जैसे नुकसान को भी कवर करती है.

इंजन प्रोटेक्शन कवर
इंजन किसी गाड़ी का सबसे अहम हिस्सा होता है और इसकी सुरक्षा सबसे जरूरी है. एक स्टैंडर्ड मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में दुर्घटना के चलते इंजन को होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है. पानी पहुंचने या ल्युब्रिकैंट के रिसाव से होने वाले नुकसान को आपकी पॉलिसी में कवर नहीं किया जाएगा. इसके लिए आपको अपनी पॉलिसी में इंजन प्रोटेक्शन कवर करने की जरूरत होगी.

जीरो डेप्रिसिएशन कवर
बम्पर टू बम्पर कवर या निल डेप्रिसिएशन कवर में से आप कोई भी ऐड-ऑन चुन सकते हैं. इनसे आपकी कार के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में आपको पार्ट्स या कार की वैल्यू में कमी की भरपाई की जाएगी.

रोडसाइड असिस्टैंस कवर
बारिश के मौसम में गाड़ी का खराब होना आम बात है. रास्ते में कहीं गाड़ी खराब होने से सफर का मजा खराब हो सकता है. इसलिए, बाहर जाते समय रोडसाइड असिस्टैंस कवर लेना जरूरी है. इस ऐडऑन से आप मदद के अभाव में रास्ते में घंटों फंसने से बच जाएंगे.

Tags: Auto News, Car insurance, Insurance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर