Home /News /business /

motor insurance plan those driving safe will now pay less premium irda approves 2 new concepts jst

Motor Insurance Plan : सुरक्षित ड्राइविंग करने वालों को अब भरना होगा कम प्रीमियम, इरडा ने 2 नए कॉन्सेप्ट को दी मंजूरी

इरडा ने व्हीकल इंश्योरेंस के 2 नए कॉन्सेप्टस को मंजूरी दी है.

इरडा ने व्हीकल इंश्योरेंस के 2 नए कॉन्सेप्टस को मंजूरी दी है.

इरडा ने 'पे एज यू ड्राइव' और 'पे हाऊ यू ड्राइव' नामक 2 कॉन्सेप्ट को मंजूरी दे दी है. इनके तहत अब वाहन मालिक कुछ हद अपना प्रीमियम खुद तय कर पाएंगे. इसमें गाड़ी चलाने का तरीका और फ्रीकेंव्सी बड़ा रोल अदा करेगी.

नई दिल्ली. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने बुधवार को जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को टेक आधारित 2 कॉन्सेप्ट लागू करने की अनुमति दे दी. नए कॉन्सेप्टस के तहत अब लोगों को गाड़ी का प्रीमियम एक हद खुद तय करने में मदद मिलेगी.

अगर आप सेफ ड्राइव कर रहे हैं तो आपको प्रीमियम कम देना होगा. वहीं, अगर आप रैश ड्राइविंग करते हैं तो आपको अधिक प्रीमियम भरना होगा. इरडा ने एक बयान में कहा है कि जनरल इंश्योरेंस सेक्टर को पॉलिसीहोल्डर्स की बदलती जरूरतों के साथ तालमेल बिठाने और सुधार करने की जरूरत है. इरडा ने टेक आधारित 2 कॉन्सेप्ट्स को मंजूरी दी है. इनमें से एक ‘पे हाउ यू ड्राइव’ और दूसरी ‘पे ऐज यू ड्राइव’ है.

ये भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड से किन चीजों की शॉपिंग पर बिल को नहीं किया जा सकता EMI में कन्वर्ट, जानिए

पे हाउ यू ड्राइव
यहां प्रीमियम वाहन चलाने के तरीके पर निर्भर करेगा. अगर आप वाहन को सही तरीके से चलाते हैं तो आपको इंश्योरेंस का प्रीमियम कम देना होगा. जबकि गलत ढंग से ड्राइविंग पर आपका प्रीमियम बढ़ जाएगा. मार्केट के जानकारों का मानना है कि इससे रैश ड्राइविंग की घटनाओं में कमी आएगी. रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के सीईओ राकेश जैन का कहना है कि इससे वाहन मालिकों को अपनी गाड़ियों की अधिक देखभाल करने का प्रोत्साहन मिलेगा.

पे एज यू ड्राइव
इस प्लान के तहत उन वाहन चालकों को लाभ मिलेगा जो बहुत अधिक ड्राइव नहीं करते हैं. पॉलिसीबाजार के अश्विनी दुबे कहते हैं कि इरडा के नए दिशा-निर्देशों से ग्राहकों को अपना प्रीमियम मैनेज करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि यह इंश्योरेंस कंपनी और ग्राहक दोनों के लिए लाभदायक है. बकौल दुबे, अगर एक शख्स हर महीने 200-300 किलोमीटर गाड़ी चलाता है और दूसरा शख्स 1200-1500 किलोमीटर ड्राइव करता है तो दोनों का प्रीमियम अब एक जैसा नहीं होगा. यहां पहले वाले शख्स को कम प्रीमियम देना होगा. वह कहते हैं कि जो ज्यादा गाड़ी चला रहा है उसका एक्सीडेंट व डैमेज का खतरा भी ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- जल्द खत्म हो सकती है वर्क फ्रॉम होम व्यवस्था! हाइब्रिड मॉडल पर काम करने की योजना बना रहीं कंपनियां

फ्लोटर नीति को भी मिली अनुमति
इरडा ने इंश्योरेंस प्लान में फ्लोटर नीति को भी अनुमति दी है. अगर किसी एक शख्स के नाम पर कई वाहन हैं तो इसके प्लान के तहत उसके सभी वाहनों को 1 बीमा के अंतर्गत सुरक्षा कवर मिल जाएगा.

Tags: Business news, Business news in hindi, Car insurance, General Insurance Company, Motor Vehicle Act

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर