ट्रैफिक के नए नियम- अब अगर पुलिसवालों ने तोड़े ट्रैफिक नियम तो लगेगा डबल जुर्माना

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 3:10 PM IST
ट्रैफिक के नए नियम- अब अगर पुलिसवालों ने तोड़े ट्रैफिक नियम तो लगेगा डबल जुर्माना
ट्रैफिक के नए नियम- अब अगर पुलिसवालों ने तोड़े ट्रैफिक नियम तो लगेगा डबल जुर्माना

New Motor Vehicles Act-1 सितंबर 2019 से ट्रैफिक के नियमों में बदलाव किया गया है. नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो चुका है. इसके तहत ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की दर में इजाफा किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 3:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 1 सितंबर 2019 से ट्रैफिक (New Traffic Rules in India) के नियमों में बदलाव किया गया है. नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) लागू हो चुका है. इसके तहत ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के उल्लंघन पर जुर्माने की दर में इजाफा किया गया है. नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह अलर्ट है और लगातार भारी भरकम चालान काट रही है.इस एक्ट को लागू होने करने के बाद अब दिल्ली पुलिस ने अपने कर्मचारियों को अडवाइजरी जारी करके बताया है कि अगर नए मोटर व्हीकल ऐक्ट के तहत अगर कोई पुलिसवाला ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसे चालान का दोगुना जुर्माना देना होगा.

ये भी पढ़ें: भगवान राम के दर्शन के लिए रेलवे फिर चलाएगी दो ट्रेन, जानें किराया!

पिछले साल 200 से ज्यादा पुलिसवालों का चालान कटा 
बता दें कि पिछले साल ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को लेकर 200 से ज्यादा पुलिसवालों का चालान कटा था. इस अडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि पुलिसवालों का भी चालान किया जाए चाहे वे अपने वाहन पर हों या सरकारी वाहन पर.



ऐसे भरें ऑनलाइन चालान
>> ट्रैफिक पुलिस के चालान काटने पर आपको ऑनस्पॉट चालान भरने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है. अब आप ऑनलाइन चालान का भुगतान कर सकते हैं इसके लिए आपको  https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan पर जाना होगा.
Loading...

>> दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर वर्चुअल कोर्ट पोर्टल यानी vcourts.gov.in का उद्‌घाटन किया गया. लिहाजा यहां ट्रैफिक चालान का ऑनलाइन भुगतान आसानी से किया जा सकता है. यह देश का ऐसा पहला लीगल पोर्टल है.

ये भी पढ़ें: बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी SBI में खुलवाएं जीरो बैलेंस वाला खाता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 3:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...