शराब पीकर गाड़ी चलाई तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना! आज राज्यसभा में पेश होगा मोटर व्हीकल बिल

भारत में लगातार सड़क दुर्घटनाओं के केस बढ़ रहे हैं. जिसको रोकने के लिए सरकार अब अहम कदम उठाने जा रही है. सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आज राज्यसभा में मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019 पेश किया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 1:55 PM IST
शराब पीकर गाड़ी चलाई तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना! आज राज्यसभा में पेश होगा मोटर व्हीकल बिल
मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019 आज राज्यसभा में पेश होगा
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 1:55 PM IST
भारत में लगातार सड़क दुर्घटनाओं के केस बढ़ रहे हैं. जिसको रोकने के लिए सरकार अब अहम कदम उठाने जा रही है. सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आज राज्यसभा में मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019 पेश किया जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इसे राज्यसभा में पेश करेंगे. बिल पर चर्चा के बाद शाम को वोटिंग होगी. आपको बता दें कि लोकसभा से पहले ही ये बिल पास हो चुका है. लोकसभा में सरकार के दिए जवाब के मुताबिक़ सड़क दुर्घटनाएं अनेक कारणों से होती हैं. इनमें गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग, शराब पीकर नशे में गाड़ी चलाना, रेड लाइट पार करना, ओवर टेकिंग और तेज गति से गाड़ी चलाना और सड़क की खराब हालत प्रमुख रूप से शामिल हैं.

आपको बता दें कि यही बिल अप्रैल 2017 में भी लोकसभा में पास हुआ था. लेकिन राज्यसभा से इसे हरी झंडी नहीं मिल सकी थी. जिसके चलते ही एक बार फिर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को ये बिल पेश करना पड़ा है.

ये भी पढ़ें: सिद्धार्थ ने 5 लाख में शुरू की थी CCD, आज 4000 करोड़ की कंपनी

बढ़ते सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का प्रस्ताव रखा है. इसमें से एक नियम ऐसा भी है, जिसे तोड़ने पर अब ड्राइवर को पांच गुना ज्यादा चालान भरना पड़ सकता है. मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 में प्रस्ताव दिया गया है कि अगर ड्राइवर शराब के नशे में गाड़ी चलाते पकड़ा जाए तो उस पर 10,000 रुपये का जुर्माना ठोका जाना चाहिए.

1 लाख रु तक जुर्माने का प्रस्ताव
इस विधेयक में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में काफी सख्त प्रावधान रखे गए हैं. किशोर नाबालिगों द्वारा ड्राइविंग, बिना लाइसेंस ड्राइविंग, खतरनाक ढंग से ड्राइविंग, शराब पीकर गाड़ी चलाना, ओवर स्पीडिंग और ओवरलोडिंग जैसे नियमों के उल्लंघन पर कड़े जुर्माने का प्रावधान किया गया है. ओला, उबर जैसे एग्रीगेटर्स द्वारा ड्राइविंग लाइसेंसों के नियमों का उल्लंघन करने पर विधेयक के प्रावधानों के अनुरूप 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: अब ये कंपनी बड़ी संख्या में निकाल रही है लोगों को नौकरी से
Loading...

इतना जुर्माना लगाने का प्रस्ताव
>> शराब पीकर गाड़ी चलाने पर नए कानून के तहत अब 10000 रुपये जुर्माना लगेगा जबकि खतरनाक तरीके से ड्राइविंग पर जुर्माना 1000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया गया है. ओवरलोडिंग पर 20000 रुपये जुर्माना लगेगा. सीट बेल्ट न बांधने पर 1000 रुपये जुर्माना देना होगा.

>> विधेयक में ओवर स्पीडिंग पर 1000-2000 रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है. बिना बीमा पॉलिसी के वाहन चलाने पर 2000 रुपये तक का जुर्माना रखा गया है. बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 1000 रुपये का जुर्माना और तीन माह के लिए लाइसेंस निलंबित किया जाना शामिल है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 1:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...