Home /News /business /

Amazon ने किया राष्‍ट्रध्‍वज तिरंगे का अपमान! मध्य प्रदेश पुलिस ने सेलर के खिलाफ दर्ज की FIR, जानें पूरा मामला

Amazon ने किया राष्‍ट्रध्‍वज तिरंगे का अपमान! मध्य प्रदेश पुलिस ने सेलर के खिलाफ दर्ज की FIR, जानें पूरा मामला

अमेजन को सोशल मीडिया पर भी यूजर्स के गुस्से का सामना करना पड़ा है. (फाइल फोटो)

अमेजन को सोशल मीडिया पर भी यूजर्स के गुस्से का सामना करना पड़ा है. (फाइल फोटो)

ऑनलाइन प्लेटफार्म अमेज़न (Amazon) पर भारतीय राष्‍ट्रीय ध्‍वज (National Flag) के अपमान का आरोप लगा है. इस मुद्दे पर कंपनी को सोशल मीडिया यूजर्स के गुस्से का सामना भी करना पड़ रहा है.

नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न (Amazon) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. दरअसल, मध्य प्रदेश की भोपाल पुलिस ने अमेज़न प्लेटफॉर्म पर जूते समेत कई प्रोडक्ट्स को राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगा के प्रिंट के साथ बेचने के आरोप में एक सेलर (Amazon Sellers) के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने राष्‍ट्रध्‍वज के अपमान के आरोप में अमेज़न के मालिक और अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का पुलिस को निर्देश दिया. इसके कुछ घंटे बाद भोपाल पुलिस ने यह कार्रवाई की है.

भोपाल के पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर ने बताया, ‘अमेजन पर तिरंगा के प्रिंट के साथ जूते समेत कई उत्पाद बेचने के आरोप में भोपाल की अपराध शाखा में अमेज़न पर मौजूद एक विक्रेता के खिलाफ राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम की धारा-2 और आईपीसी की धारा-505 (2) में प्रकरण दर्ज किया गया है और आगे की कार्रवाई जारी है.’

ये भी पढ़ें- CCI ने फ्यूचर कूपन-Amazon डील की मंजूरी पर लगाई रोक, 200 करोड़ का जुर्माना भी ठोका

नरोत्तम मिश्रा के निर्देश के बाद Amazon पर एक्शन
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इससे चंद घंटे पहले भोपाल में कहा था, ‘मेरे संज्ञान में आया है कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग अमेज़न प्‍लेटफॉर्म पर बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स पर किया जा रहा है. यह असहनीय है कि इसे जूतों पर भी इस्तेमाल किया गया. प्रथम दृष्टया यह नेशनल फ्लैग कोड का उल्लंघन है. मैंने डीजीपी को अमेजन के अधिकारियों और मालिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है.’

सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा
अमेज़न को सोशल मीडिया पर भी यूजर्स के गुस्से का सामना करना पड़ा है. कुछ यूजर्स ने कहा कि इस तरह तिरंगे का उपयोग करना उसका अपमान है. यह देश के फ्लैग कोड का सीधा उल्लंघन है.

पहले भी मिश्रा दे चुके हैं FIR का आदेश
यह पहली बार नहीं है कि जब मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने पुलिस को अमेज़न के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है. इससे पहले भी उन्‍होंने दो अलग-अलग मामलों में अमेज़न के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था.

ये भी पढ़ें- Amazon पर गांजा बिक्री के मामले में SIT का गठन, CAIT ने किया स्वागत

शुभम नायडू की शिकायत पर दर्ज हुई FIR
पुलिस के अनुसार, भोपाल के 26 वर्षीय शुभम नायडू की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए यह प्राथमिकी दर्ज की गई है. नायडू ने शिकायत में कहा है कि उसने 24 जनवरी 2022 की सुबह 8 बजे देखा कि अमेज़न पर एक सेलर की ओर से प्रदर्शित किए गए टी-शर्ट, जूते और मग पर तिरंगे को प्रिंट किया गया है, जो तिरंगे का अपमान है.

Tags: Amazon, Narottam Mishra, Tricolor flag

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर