लॉकडाउन में मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, बिजनेस के लिए सस्ती दर पर मिल जाएगा लोन

लॉकडाउन में मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, बिजनेस के लिए सस्ती दर पर मिल जाएगा लोन
सरकार ने की शिशु मुद्रा लोन पर 2% ब्याज छूट की घोषणा

लॉकडाउन में सरकार ने कुछ शर्तों के साथ बिजनेस शुरू करने की इजाजत दी है. अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और पैसे की तंगी से शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो मोदी सरकारी की मुद्रा लोन योजना का फायदा उठा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है. हालांकि सरकार ने कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन में बिजनेस करने की इजाजत दी है. कोरोना काल में अगर आपके मन में भी बिजनेस करने का ख्याल आ रहा है और इसे शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. मोदी सरकार की मुद्रा लोन स्कीम आपके काम आ सकती है. हाल ही में सरकार ने शिशु मुद्रा लोन ब्याज पर दो फीसदी छूट देने की घोषणा की है. आइए जानते हैं कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा?


2 फीसदी ब्याज की छूट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम को लेकर बड़ी घोषणा की. वित्त मंत्री ने शिशु मुद्रा लोन पर दो फीसदी की ब्याज छूट देने का ऐलान किया. शिशु मुद्रा लोन के तहत 50 हजार रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. सरकार के इस ऐलान से लॉकडाउन में प्रभावित छोटे कारोबारियों और कारोबार शुरू करने वाले इसका फायदा उठा सकते हैं. इस समय शिशु मुद्रा लोन पर करीब 10 से 11 फीसदी की दर से ब्याज बैंकों द्वारा लिया जा रहा है.  सरकार द्वारा यह छूट 12 महीने के लिए दी जाएगी. सरकार के अनुसार, इस राहत का लाभ करीब तीन करोड़ लोगों को मिलेगा. ब्याज में दो फीसद की छूट से लोन लेने वालों के 1500 करोड़ रुपये बचेंगे.





मिलते हैं तीन तरह के लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में तीन तरह के लोन बांटे जाते हैं. शिशु मुद्रा लोन, किशोर मुद्रा लोन और तरुण मुद्रा लोन. शिशु मुद्रा लोन छोटे कारोबारियों के लिए है. इसमें 50,000 रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. वहीं किशोर मुद्रा लोन में 50,000 रुपए से 5 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. इसके अलाना तरुण मुद्रा लोन में 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है.




कैसे करें लोन के लिए अप्लाई?
मुद्रा लोन स्कीम से लोन लेने के लिए आपको अपने बिजनेस प्रोजेक्ट रिपोर्ट और डॉक्यूमेंट्स लेकर नजदीकी बैंक की शाखा में जाएं. बैंक में आपके बिजनेस के बारे में जानकारी मांगेगी. इसके बाद आपके बिजनेस के आधार पर आपका लोन मंजूर हो जाएगा. इस योजना में बिना गारंटी के आसानी से लोन मिल जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading