Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    संवत 2077: मुहूर्त ट्रेडिंग में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे Sensex-Nifty, शेयर बाजार में दिखी चौतरफा खरीदारी

    बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
    बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज

    Muhurt Trading: शनिवार को मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है. तेल व गैस से लेकर मेटल और बैंकिग स्टॉक्स में तेजी ही बाजार में चौतरफा तेजी के कारण रहे. संवत 2077 में सेंसेक्स 280 अंक और निफ्टी 89 अंक चढ़ा.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 15, 2020, 7:49 AM IST
    • Share this:
    मुंबई. मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में चौतरफा तेजी देखने को मिली रहै. शनिवार को कुछ देर के लिए ही खुले स्टॉक मार्केट में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गये. संवत 2077 की शुरुआत में सेंसेक्स 280 अंक यानी 0.65 फीसदी चढ़कर 43,638 के स्तर पर पहुंच गया. 30 शेयरों वाला यह प्रमुख इंडेक्स 43,830 के इंट्रा डे हाई पर भी पहुंचने में कामयाब रहा. वहीं, निफ्टी 50 भी 89 अंकों की बढ़त के साथ 12,780 पर बंद हुआ.

    मिडकैप व स्मॉलकैप शेयरों में तेजी
    दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड कैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी रही है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.62 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है. वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.84 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. तेल और गैस शेयरों में भी आज खरीदारी रही. बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है.

    इन सेक्टर्स में रही अच्छी खरीदारी
    बैंकिंग शेयरों में भी खरीदारी रही. बैंक निफ्टी आज 0.2 फीसदी का बढ़त के साथ 28,519.20 के स्तर पर बंद हुआ है. निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.11 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.24 फीसदी की बढ़त देखने को मिली.


    यह भी पढ़ें: Gold को लेकर जान लें मोदी सरकार का नया कानून, इस दिन से होगा लागू

    आज की चौतरफा तेजी में निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ है. BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीदारी देखने को मिली है. तेल-गैस, फर्टिलाइजर में सबसे ज्यादा तेजी रही. ऑटो, फार्मा, रियल्टी शेयरों में भी तेजी रही. निफ्टी के 50 में से 35 शेयरों में तेजी रही. वहीं, सेंसेक्स के 30 में से 22 शेयरों में खरीदारी देखने को मिली.

    क्या होता है मुहूर्त ट्रेडिंग
    इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग शाम 6:15 बजे शुरू हुआ था और 14 नवंबर को शाम 7:15 बजे तक चला. शाम 6:00 बजे से शाम 6:08 बजे तक प्री-ओपन मुहूर्त सत्र चला और पोस्ट क्लोजिंग मुहूर्त 7.25 से 7.35 के बीच रहा. दरअसल, मुहूर्त एक ऐसा अवसर है जिसमें निवेश और व्यापारिक समुदाय धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी को याद करते हैं, और संवत या नए साल की शुरुआत का जश्न मनाते हैं.

    यह भी पढ़ें: दिवाली के मौके पर पहली बार केसर की कीमतों में आई भारी गिरावट, आगे और गिर सकते हैं दाम

    हिंदू कैलेंडर के अनुसार मुहूर्त एक शुभ समय माना जाता है और इस घंटे के दौरान ग्रह खुद को इस तरह से सेट करता है कि इस दौरान किए गए काम अच्छे परिणाम और समृद्धि देते हैं. व्यापारियों की आशावादिता के कारण मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान बाजार आमतौर पर तेज होता है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज