Home /News /business /

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी साल 2008 से लगातार देश के सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी साल 2008 से लगातार देश के सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

देश के सबसे अमीर लोगों में रिलायंस (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पहले स्थान पर हैं.

देश के सबसे अमीर लोगों में रिलायंस (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पहले स्थान पर हैं.

Forbes Rich List 2021- रिलायंस (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी साल 2008 से लगातार नंबर वन पर कायम हैं.

    नई दिल्ली. देश के सबसे अमीर लोगों में रिलायंस (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पहले स्थान पर हैं. फोर्ब्स की 2021 की लिस्ट (Forbes Rich List 2021) के अनुसार, मुकेश अंबानी साल 2008 से लगातार नंबर वन भारतीय अरबपति बने हुए हैं. मुकेश अंबानी ने अपनी संपत्ति में 4 अरब डॉलर जोड़े हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 93 बिलियन डॉलर आंकी गई है.

    मुकेश अंबानी के बाद गौतम अडानी 74.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, सॉफ्टवेयर के दिग्गज एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL tech) के संस्थापक शिव नाडर (Shiv nadar) 31 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के दूसरे वर्ष में भारत के सबसे अमीरों ने अपनी संपत्ति में 50 प्रतिशत की वृद्धि की.

    100 सबसे अमीरों की संपत्ति अब 775 अरब डॉलर
    कोविड -19 की घातक दूसरी लहर से भारत की रिकवरी ने दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास बहाल कर दिया. नई ऊंचाईयों को छूते हुए बेंचमार्क सेंसेक्स एक साल पहले के मुकाबले 52 प्रतिशत बढ़ गया. इसके परिणामस्वरूप देश के 100 सबसे अमीर इतना अमीर हो गये जितने वे कभी अमीर नहीं थे. पिछले 12 महीनों में 50% बढ़त के साथ 257 बिलियन डॉलर की कमाई जोड़ने के बाद उनकी संपत्ति सामूहिक रूप से 775 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड मूल्य पर पहुंच गई है. यानी कि अब भारत के 100 सबसे अमीरों की संपत्ति अब 775 अरब डॉलर है.

    ये भी पढ़ें- घर बैठे बस 5,000 रुपये लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई, जानें कैसे करें स्टार्ट?

    लिस्ट में लक्ष्मी मित्तल और उदय कोटक भी शामिल
    फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में तीसरे नंबर 31 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ शिव नाडर ने कब्जा किया है. वहीं, चौथे नंबर पर डीमार्ट के राधाकृष्ण दमानी हैं जिनके पास कुल 29.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. संपत्ति के अनुसार, अमीर व्यक्तियों की टॉप 10 लिस्ट में लक्ष्मी मित्तल और उदय कोटक भी शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी! नवरात्रि के दिन सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, आज 9,300 रुपये सस्ता मिल रहा गोल्ड, देखें रेट

    जानिए कौन कितने नंबर पर हैं
    इस सूची में पांचवे नंबर पर साइरस पूनावाला (19 बिलियन डॉलर), छठे नंबर पर लक्ष्मी मित्तल (18.8 बिलियन डॉलर) , सातवें नंबर पर सावित्री मित्तल (18 बिलियन डॉलर), आठवें नंबर उदय कोटक (16.5 बिलियन डॉलर), नौवें नंबर पर पालनजी मिस्त्री (16.4 बिलियन डॉलर) और दसवें नंबर कुमार बिड़ला (15.8 बिलियन डॉलर) हैं.

    (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    Tags: Business news in hindi, Forbes, Gautam Adani, Mukesh ambani, Reliance

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर