नेटवर्थ के मामले में मुकेश अंबानी ने दिग्गज निवेशक वारेन बफे को पीछे छोड़ा

नेटवर्थ के मामले में मुकेश अंबानी ने दिग्गज निवेशक वारेन बफे को पीछे छोड़ा
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेट वर्थ 2 अरब डॉलर बढ़कर 70.10 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. इसके साथ ही अब मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स ​बिलियनेयर इंडेक्स में वारेन बफे (Warren Buffet) को पीछे छोड़ दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2020, 10:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने नेटवर्थ (Mukesh Ambani Networth) के मामले में दिग्गज निवेशक वारेन बफे (Warren Buffet) को पीछे छोड़ दिया है. फोर्ब्स मैगजीन के रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स से यह जानकारी मिलती है. इस इंडेक्स से पता चलता है कि आज मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

कितनी है वॉरेन बुफेट की कुल संपत्ति?
इस इंडेक्स डेटा के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 2 अरब डॉलर बढ़कर 70.10 अरब डॉलर हो गई है. जबकि, वारेन बफे (Warren Buffet Networth) की नेटवर्थ 68.2 अरब डॉलर ही है. हाल ही में मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में शामिल हुए थे. फोर्ब्स की इस इंडेक्स में मुकेश अंबानी अब सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं.

कैसे बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति?
रिलायंस इंडस्ट्रीज चेयरमैन की संपत्ति में बढ़ोतरी का कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों (RIL Share Price) में लगातार इजाफा रहा है. मार्च के बाद से अब तक RIL के शेयरों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. दरअसल, हाल ही रिलायंस की टेक्नोलॉजी ईकाई जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने कई वैश्विक कंपनियों के साथ डील का ऐलान किया है, जिसमें फेसबुक भी शामिल है. इसके बाद से ही RIL के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है.





यह भी पढ़ें: RIL-BP ज्वाइंट वेंचर का ऐलान, फ्यूल एंड मोबिलिटी के क्षेत्र में काम करेगी RBML

एक लंबे समय तक दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति रह चुके वारेन बफे को हाल के दिनों में कुछ खास लाभ नहीं हुआ है. उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) कई सालों से अंडरपरफॉर्मिंग इंडेक्स में शामिल रही है.

हर 5 मिनट में अपडेट होता है फोर्ब्स ​का रियल-टाइम बिलियनेयर इंडेक्स
बता दें कि फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है. दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है. जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होती है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 11.5 लाख करोड़ के पार, शेयर ऑलटाइम हाई पर

188.2 अरब डॉलर के मालिक हैं जेफ बेज़ोस
वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) हैं. बेज़ोस की कुल संपत्ति 188.2 अरब डॉलर है. इसके अलावा इस लिस्ट में 110.70 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स (Bill Gates) दूसरे पायदान पर है. 108.80 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट फैमिली, 90 अरब डॉलर के साथ मार्क जकरबर्ग, 74.5 अरब डॉलर के साथ स्टीव बॉल्मर, 73.4 अरब डॉलर के साथ लैरी एलिसन भी शामिल है. डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading