मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, 80.6 अरब डॉलर है कुल संपत्ति

मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, 80.6 अरब डॉलर है कुल संपत्ति
इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. (File Photo)

मुकेश अंबानी अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति (Mukesh Ambani Net Worth) बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के ​अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 80.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 5:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है. इस साल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में करीब 22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 80.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. हालांकि, इस बीच फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) की संपत्ति में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि अर्नाल्ट की संपत्ति में इस साल ​गिरावट का सबसे बड़ा कारण ग्राहकों द्वारा कम खर्च रहा है.

इस साल मुकेश अंबानी ने इन अरबपतियों को छोड़ा पीछे
पिछले महीने ही मुकेश अंबानी ने कई दिग्ग्ज अरबपतियों को संपत्ति के मामले में पीछे छोड़ दिया था. इसमें टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक इलॉन मस्क (Elon Musk) और अल्फाबेट इंक के सह-संस्थापक सर्जी ब्रिन (Sergie Brin) और लैरी पेज (Larry Page) शामिल हैं. इसके अलावा मुकेश अंबानी ने संपत्ति के मामले में दिग्गज निवेश वॉरने बुफेट (Warren Buffet Net Worth) को भी पीछे छोड़ दिया है.

मार्च 2020 के बाद से ही अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Limited) के शेयरों में बड़ी तेजी दर्ज की गई है. शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स 2,146 रुपये प्रति शेयर (RIL Share Price) पर बंद हुए. पिछले दिन के मुकाबले इसमें 0.56 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया.
कई कंपनियों ने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया


अप्रैल के बाद कई वैश्विक कंपनियों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेक्नोलॉजी ईकाई जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platfroms) में निवेश करने का ऐलान किया है. सबसे पहले 22 अप्रैल को सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने 9.99 फीसदी स्टेक के लिए 43,574 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया था. इसके बाद लगातार कई कंपनियों ने जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया. सबसे अंत में गूगल ने भी 7.7 फीसदी स्टेक के लिए 33,737 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की है.

इस साल अर्नाल्ट को 25 अरब डॉलर का नुकसान
दूसरी तरफ बर्नार्ड अर्नाल्ट की मालिकाना वाली LVMH के शेयर में इस साल गिरावट दर्ज की गई है. यही कारण है कि 2020 में टॉप 500 अरबपतियों में सबसे ज्यादा नुकसान अर्नाल्ट को ही हुआ है. इस साल अर्नाल्ट की संपत्ति में 25.1 अरब डॉलर की गिरावट आई, जिसके बाद अब उनकी कुल संपत्ति घटकर 80.2 अरब डॉलर ही रह गई है.

ये हैं टॉप 3 अरबपति
दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों की लिस्ट में अब मुकेश अंबानी से आगे और पहले पायदान पर अमेजन इंक के संस्थापक जेफ बेज़ोस हैं. बेज़ोस की कुल संपत्ति करीब 187 अरब डॉलर है. वहीं, दूसरे पायदान पर 121 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स हैं. जबकि, 102 अरब डॉलर के साथ फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तीसरे पायदान पर है.   (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज