Home /News /business /

Hurun India Rich List 2018: मुकेश अंबानी भारत में सबसे अमीर

Hurun India Rich List 2018: मुकेश अंबानी भारत में सबसे अमीर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

बार्कलेज हरुन इंडिया रिच लिस्ट में लगातार 7वीं बार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी टॉप पर हैं. मुकेश अंबानी 3,71,000 करोड़ रुपये की नेट वर्थ के साथ बार्कलेज हरुन इंडिया रिच लिस्ट 2018 में टॉप पर हैं.

    बार्कलेज हरुन इंडिया रिच लिस्ट में लगातार 7वीं बार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टॉप किया है. मुकेश अंबानी 3,71,000 करोड़ रुपये की नेट वर्थ के साथ बार्कलेज हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2018 में टॉप पर हैं. उनके बाद 1,59,000 करोड़ की नेट वर्थ के साथ  हिंदूजा परिवार है. तीसरे नंबर पर दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी के प्रोमोटर लक्ष्मी निवास मित्तल का परिवार है, चौथे नंबर पर हैं विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी. (ये भी पढ़ें-अगर Aadhaar में की हुई हैं ये गलतियां तो फंस सकते हैं आप, ऐसे कर लें ठीक)

    पिछले दो साल में देश में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले धनाढ्यों की संख्या करीब दोगुनी होकर 339 से बढ़कर 831 तक पहुंच गई. ओयो रूम्स के 24 वर्षीय रितेश अग्रवाल सूची में शामिल सबसे युवा अमीर हैं जबकि एमडीएच मसाला के 95 वर्षीय धरमपाल गुलाटी सबसे बुजुर्ग है. सूची में शामिल महिलाओं की संख्या भी 157 प्रतिशत बढ़कर 136 पर पहुंच गई है. (ये भी पढ़ें-आपका आधार किसने-कब और कहां यूज किया, इस तरह करें पता)

    टॉप-10 लिस्ट




    आचार्य बालकृष्ण 11वें पायदन पर पहुंचे- 5वें स्थान पर सन फार्मा के दिलीप सांघवी हैं. उनकी संपत्ति 89,700 करोड़ बताई गई है. इसके बाद छठा नंबर कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक का है. उनकी संपत्ति 78,600 करोड़ रुपये है. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन सायरस पूनावाला और अदानी इंटरप्राइजेज के चेयरमैन गौतम अदानी भी लिस्ट में शामिल हैं. इस बार पालोनजी मिस्त्री ब्रदर्स के सायरस और शापूरजी ने भी टॉप टेन में जगह बनाई है. पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण को लिस्ट में 11वां स्थान मिला है. (ये भी पढ़ें-कैसे और कहां बनवा सकते हैं Aadhaar Card, जानें सब कुछ)

    (डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    Tags: Hurun Global Rich list, Maximum rich, Mukesh ambani, New rich

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर