होम /न्यूज /व्यवसाय /

Multibagger Stock: निवेशकों पर हुई धनवर्षा, मात्र 1 लाख के बन गए 1.2 करोड़ रुपये

Multibagger Stock: निवेशकों पर हुई धनवर्षा, मात्र 1 लाख के बन गए 1.2 करोड़ रुपये

19 सालों में इस शेयर ने निवेशकों को 11,990 फीसदी का रिटर्न दिया है.

19 सालों में इस शेयर ने निवेशकों को 11,990 फीसदी का रिटर्न दिया है.

रेडिको खेतान (Radico Khaitan) के मल्‍टीबैगर शेयर (Multibagger stock) ने इस बात को फिर साबित किया है कि कभी-कभी, बाज़ार की हलचल से ज्‍यादा किसी व्यवसाय को प्राथमिकता देना बेहतर होता है. इसलिए किसी कंपनी का बिजनेस मॉडल और फंडामेंटल मजबूत है तो उस कंपनी के स्‍टॉक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना और उसे बनाए रखना फायदेमंद होता है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

किसी कंपनी का बिजनेस मॉडल और फंडामेंटल मजबूत है तो उसके स्‍टॉक को पोर्टफोलियो में रखना चाहिए.
आज से 19 साल पहले रेडिको खेतान का शेयर एक पेनी स्‍टॉक था और इसकी कीमत 7.60 रुपये था.
पिछले एक साल के समय में इस शेयर में केवल 8 फीसदी की वृद्धि हुई है.

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार से मोटा पैसा रोजाना शेयरों को खरीदने और बेचने से नहीं कमाया जा सकता है. यहां पैसा कमाने के लिए धैर्य रखना पड़ता है. रेडिको खेतान (Radico Khaitan) के स्‍टॉक में जिन लोगों ने आज से 19 साल पहले निवेश किया था और अपने निवेश को बनाए रखा था, उन निवेशकों को धैर्य का बहुत मीठा फल मिला है. इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक (Multibagger stock) ने इस अवधि में निवेशकों के एक लाख रुपये को 1.20 करोड़ रुपये में बदल दिया है.

रेडिको खेतान के शेयर ने इस बात को फिर साबित किया है कि कभी-कभी, बाज़ार की हलचल से ज्‍यादा किसी व्यवसाय को प्राथमिकता देना बेहतर होता है. इसलिए किसी कंपनी का बिजनेस मॉडल और फंडामेंटल मजबूत है तो उस कंपनी के स्‍टॉक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना और उसे बनाए रखना फायदेमंद होता है.

हालांकि, पिछले एक साल से इस शेयर में बिकवाली हावी है, लेकिन यह उन मल्‍टीबैगर शेयरों में शामिल है जो भारतीय शेयर बाजार ने पैदा किए हैं. आज से 19 साल पहले रेडिको खेतान का शेयर एक पेनी स्‍टॉक था और इसकी कीमत 7.60 रुपये थी. आज इस मल्‍टीबैगर शेयर की कीमत 919 रुपये है. इस तरह इस शेयर ने 19 साल में निवेशकों के पैसे को 120 गुना बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें-  छप्‍परफाड़ रिटर्न : इन स्‍टॉक्‍स का रिटर्न जानकर आप भी कहोगे- काश! मैंने भी इनमें लगाए होते पैसे

ऐसे चढ़ा शेयर
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक साल में इस शेयर में केवल 8 फीसदी की वृद्धि हुई है. इस अवधि में यह 855 रुपये से 919 रुपये के स्‍तर पर पहुंचा है. पिछले पांच सालों में इस शेयर में 560 फीसदी उछाल आया है और यह 140 रुपये से 919 रुपये पर आ पहुंचा है. इसी तरह पिछले 19 सालों में इस शेयर ने निवेशकों को 11,990 फीसदी का रिटर्न दिया है और रेडिको खेतान शेयर 7.60 रुपये से छलांग लगाकर 919 रुपये पर जा पहुंचा है.

ये भी पढ़ें- ₹7 से ₹1,005: कंपनी का काम “ठंडा करना”, मल्टीबैगर शेयर ने गर्म की निवेशकों की जेबें

एक लाख के बन गए 1.2 करोड़ रुपये
अगर किसी निवेशक ने इस रेडिको खेतान के शेयर में एक साल पहले एक लाख रुपये लगाए थे और अपने निवेश को बनाए रखा था तो आज उसे 1.08 लाख रुपये मिल रहे हैं. इसी तरह अगर किसी व्‍यक्ति ने पांच साल पहले एक लाख रुपये इस शेयर में इन्वेस्‍ट किए थे तो आज उसका निवेश बढ़कर 6.60 रुपये 19 साल पहले अगर किसी निवेशक ने 7.60 रुपये के स्‍तर पर अगर एक लाख रुपये लगाकर रेडिको खेतान के शेयर खरीदे थे तो आज वह निवेशक करोड़पति बन चुका है और आज उसके एक लाख रुपये 1.2 करोड़ रुपये हो चुके हैं.

Tags: Money Making Tips, Multibagger stock, Stock market, Stock tips

अगली ख़बर