Home /News /business /

10 रुपये वाला यह शेयर ₹1,680 का हुआ, 1 लाख के बन गए ₹1.7 करोड़, क्या आपके पास है ये स्टॉक?

10 रुपये वाला यह शेयर ₹1,680 का हुआ, 1 लाख के बन गए ₹1.7 करोड़, क्या आपके पास है ये स्टॉक?

Multibagger stock: इस बैंकिंग स्टाॅक ने अपने निवेशकों को मोटा रिटर्न दिया है. बाजार एक्सपर्ट के मुताबिक, इस शेयर में अभी और तेजी आने की संभावना है.

Multibagger stock: इस बैंकिंग स्टाॅक ने अपने निवेशकों को मोटा रिटर्न दिया है. बाजार एक्सपर्ट के मुताबिक, इस शेयर में अभी और तेजी आने की संभावना है.

Multibagger stock: इस बैंकिंग स्टाॅक ने अपने निवेशकों को मोटा रिटर्न दिया है. बाजार एक्सपर्ट के मुताबिक, इस शेयर में अभी और तेजी आने की संभावना है.

    नई दिल्ली. शेयर बाजार (Stock Market) आज पहली बार 62,000 के आंकड़ें को पार गया है. इस बीच कई छोटे-बड़े स्टाॅक्स हैं जिसने निवेशकों को शानदार रिटर्न (Stock return) दिया है. इसमें एचडीएफसी बैंक का शेयर भी शामिल हैं. हाल ही में एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अपने ऑल टाइम हाई 1,725 रुपये के करीब पर पहुंच गया था और अब मंगलवार को HDFC Bank का शेयर 1,684.60 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.

    शेयर बाजार के विशेषज्ञ इस बैंकिंग स्टॉक (Banking stock)को शाॅर्ट टर्म में ₹1800 प्रति शेयर के स्तर तक जाने की उम्मीद कर रहे हैं. बता दें कि एक समय था जब यह स्टॉक सिंगल डिजिट में था और उस समय जिसने भी इस स्टॉक को खरीदा और आज तक इसे होल्ड करके रखा है, उन्हें भारी अंतर से मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger return) मिल रहा है.

    एक नजर में HDFC Bank शेयर प्राइस 
    एचडीएफसी बैंक के शेयर मूल्य इतिहास के अनुसार, इस बैंकिंग स्टॉक ने अपने शेयरधारकों को पिछले एक महीने में ₹1559 से ₹1680 प्रति शेयर के स्तर तक बढ़ने के बाद 8 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. पिछले 6 महीनों में, HDFC Bank के शेयर की कीमत ₹1412 से बढ़कर ₹1680 के स्तर पर पहुंच गई. इस अवधि में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. पिछले एक साल में, एचडीएफसी बैंक के शेयर लगभग ₹1200 प्रति शेयर के स्तर से बढ़कर ₹1680 हो गए हैं.
    इसी तरह, पिछले 5 वर्षों में HDFC Bank के शेयर की कीमत लगभग ₹635 प्रति शेयर के स्तर से बढ़कर ₹1680 हो गई है. इस दौरान इस शेयर ने लगभग 165 प्रतिशत का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. वहीं अगर हम पिछली सदी के अंत में एचडीएफसी बैंक के शेयर की कीमत (HDFC bank share price) को देखें, तो हम देखेंगे कि पिछले 22 वर्षों में स्टॉक लगभग 16950 प्रतिशत बढ़ा है. 15 अक्टूबर 1999 को एचडीएफसी बैंक का शेयर मूल्य एनएसई (NSE)पर ₹9.82 के स्तर पर बंद हुआ था और आज यह ₹1680 के स्तर तक बढ़ गया है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: अब Aadhaar दिखाकर तुरंत ले सकते हैं LPG गैस कनेक्शन, सब्सिडी का भी मिलेगा फायदा

    निवेशक हो गए मालामाल
    एचडीएफसी बैंक के शेयर मूल्य (HDFC Bank share price) इतिहास से संकेत लेते हुए, अगर एक निवेशक ने एक महीने पहले एचडीएफसी बैंक के शेयरों में ₹1 लाख का निवेश किया होता, तो उसका ₹1 लाख आज ₹1.08 लाख हो जाता. अगर निवेशक ने 6 महीने पहले एचडीएफसी बैंक के शेयरों में ₹1 लाख का निवेश किया होता, तो उसका ₹1 लाख आज ₹1.20 लाख हो जाता. इसी तरह, अगर निवेशक ने एक साल पहले एचडीएफसी बैंक के शेयरों में ₹1 लाख का निवेश किया होता, तो उसका ₹1 लाख आज ₹1.40 लाख हो जाता.
    हालांकि, अगर किसी निवेशक ने 5 साल पहले HDFC बैंक के शेयरों में ₹1 लाख का निवेश किया होता, तो उसका ₹1 लाख आज ₹2.65 लाख हो जाता. अगर किसी निवेशक ने पिछले 22 वर्षों से इस काउंटर में निवेश किया होता और एचडीएफसी बैंक के शेयरों को ₹9.82 प्रति शेयर खरीदने के बाद ₹1 लाख का निवेश किया है, उनके ₹1 लाख होंगे आज ₹1.70 करोड़ हो गए, बशर्ते वे इस अवधि के दौरान एचडीएफसी बैंक के शेयरों में निवेशित रहे.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी- अगर आप भी करते हैं Paytm का इस्तेमाल तो अब जीत सकते हैं 1 लाख रुपये, जानिए कैसे?

    HDFC Bank शेयर प्राइस आउटलुक
    शेयर बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, एचडीएफसी बैंक के शेयर आगे की ओर जा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि निजी ऋणदाता ने मजबूत तिमाही संख्या की सूचना दी है और इसने ₹1650 प्रति शेयर के स्तर पर ताजा ब्रेकआउट दिया है. च्वाइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमीत बगड़िया ने कहा, “एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में ₹1650 पर ब्रेकआउट दिया है और अब चार्ट पैटर्न पर अत्यधिक तेज दिखता है. कोई भी एचडीएफसी बैंक के शेयरों को मौजूदा बाजार मूल्य पर ₹1750 से ₹1800 ​​के शाॅर्ट टर्म लक्ष्य के लिए खरीद सकता है.

    Tags: Business news in hindi, Earn money, Hdfc bank, Multibagger stock, Multibagger stock 2021, Stock market, Stock return, Stock tips

    अगली ख़बर