होम /न्यूज /व्यवसाय /5 सालों में 3,938% बढ़ा यह मल्टीबैगर स्टॉक, बोर्ड ने स्टॉक स्प्लिट को दी मंजूरी- जानें फायदा होगा या नुकसान

5 सालों में 3,938% बढ़ा यह मल्टीबैगर स्टॉक, बोर्ड ने स्टॉक स्प्लिट को दी मंजूरी- जानें फायदा होगा या नुकसान

सनमित इंफ्रा लिमिटेड (Sanmit Infra Ltd.)

सनमित इंफ्रा लिमिटेड (Sanmit Infra Ltd.)

1965 से रियल एस्टेट उद्योग में संलग्न सनमित इंफ्रा लिमिटेड (Sanmit Infra Ltd.) एक स्मॉल-कैप कंपनी है, जिसका मार्केट वैल ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. 1965 से रियल एस्टेट उद्योग में संलग्न सनमित इंफ्रा लिमिटेड (Sanmit Infra Ltd.) एक स्मॉल-कैप कंपनी है, जिसका मार्केट वैल्यूशन 834.12 करोड़ रुपये है. सनमित इंफ्रा लिमिटेड के निदेशक मंडल द्वारा स्टॉक स्प्लिट की रिकॉर्ड तिथि का खुलासा किया गया है, और वर्तमान शेयरधारकों और संभावित खरीदारों को इस जानकारी के बारे में सूचित किया है. स्टॉक स्प्लिट के तहत कंपनी अपने शेयरों को विभाजित करती है.

आमतौर पर किसी कंपनी के शेयर जब बहुत महंगे हो जाते हैं, तब छोटे निवेशक उन शेयरों में निवेश नहीं कर पाते हैं. ऐसे में कंपनी अपने शेयरों की ओर छोटे निवेशकों को आकर्षित करने और बाजार में मांग बढ़ाने के लिए स्टॉक स्प्लिट का भी सहारा लेती है.

जानिए क्या है रिकॉर्ड डेट
कंपनी ने मंगलवार को एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि “भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (लिस्टिंग दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2015 के विनियम 30 और 42 (2) के अनुसार, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि कंपनी बोर्ड बैठक का आयोजन मंगलवार, 4 अक्टूबर, 2022 को दोपहर 12:30 बजे किया गया. कंपनी के इक्विटी शेयरों के उप-विभाजन/विभाजन के लिए रिकॉर्ड तिथि के रूप में सोमवार, यानी 31 अक्टूबर 2022 को निर्धारित किया है.

ये भी पढ़ें: Investment: 5 मिडकैप फंड्स ने 3 ही साल में निवेशकों को कर दिया मालामाल, जानिए इनके बारे में

दिया 3,938% का मल्टीबैगर रिटर्न
सनमित इंफ्रा लिमिटेड के शेयर मंगलवार को 529.80 रुपये प्रति पीस पर कारोबार कर रहे थे, जो 523.60 रुपये के पिछले बंद से 1.18% ऊपर था. पिछले पांच सालों में स्टॉक की कीमत में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है. 21 दिसंबर, 2018 को 13.12 रुपये से बढ़कर मौजूदा बाजार मूल्य तक पहुंच गई है, जिसके परिणामस्वरूप 3,938.11% की मल्टीबैगर रिटर्न और 109.85% की अनुमानित सीएजीआर है.

स्टॉक की कीमत पिछले एक साल में 6 अक्टूबर, 2021 को 195 रुपये से बढ़कर वर्तमान मूल्य स्तर तक पहुंच गई है, जिसके परिणामस्वरूप 171.69% का मल्टीबैगर रिटर्न और 171.28% का अनुमानित सीएजीआर दिया है.

स्प्लिट का शेयरधारकों पर क्या होता है असर
यदि कोई कंपनी अपने शेयरों को दो हिस्से में विभाजित करती है, तो शेयरधारकों को उसके पास मौजूद हर एक शेयर के लिए एक अतिरिक्त शेयर दिया जाता है. इससे शेयरधारक के पास पहले से मौजूद शेयरों की संख्या दोगुनी हो जाती है. निवेश के वैल्यू पर इससे कोई असर नहीं होता, क्योंकि दो हर एक शेयरों को दो शेयरों में स्प्लिट करने से हर एक शेयर का वैल्यू आधा हो जाता है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Multibagger stock, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें