लाइव टीवी

मुंबई एशिया के 20 सबसे महंगे शहरों में से एक, रहना महंगा-खान सस्ता

News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 7:00 PM IST
मुंबई एशिया के 20 सबसे महंगे शहरों में से एक, रहना महंगा-खान सस्ता
मुंबई एशिया के 20 सबसे महंगे शहरों में से एक, रहना महंगा-खान सस्ता

मुंबई न केवल भारत का सबसे महंगा शहर है, बल्कि एशिया के टॉप 20 सबसे महंगे शहरों की सूची में भी शामिल है. क्योंकि यहां घर कीमतें दुनिया में सबसे अधिक हैं.

  • Share this:
मुंबई न केवल भारत का सबसे महंगा शहर है, बल्कि एशिया के टॉप 20 सबसे महंगे शहरों की सूची में भी शामिल है. क्योंकि यहां घर कीमतें दुनिया में सबसे अधिक हैं. ग्लोबल कंसल्टिंग कंपनी मर्सर के सर्वे के मुताबिक, एशिया के टॉप 20 सबसे महंगे शहरों में मुंबई 12वें स्थान पर है. मुंबई अभी भी विदेशी कर्मियों के लिये सबसे महंगा भारतीय शहर है. इस पैमाने पर कोलकाता को सबसे सस्ता शहर बताया गया है.

देश अन्य शहरों का स्थान
हाल ही में हुए सर्वे का कहना है कि मुंबई ग्‍लोबल कॉस्‍ट ऑफ लिविंग के पैमाने पर 55वें स्‍थान से 12 पायदान नीचे गिरकर 67वें स्‍थान पर पहुंच गया है. भारतीय शहरों में मुंबई के बाद नई दिल्‍ली (118), चेन्‍नई (154) का नंबर है. हालांकि नई दिल्‍ली और चेन्‍नई भी पिछले वर्षों के मुकाबले 10 से 15 पॉइंट गिरकर कुछ सस्‍ते हुए हैं. इस बीच, बेंगलुरु (179) और कोलकाता (189) पायदान पर भारत के सबसे कम खर्चीले शहरों में शामिल हुए हैं. ये भी पढ़ें: 2022 तक ऐसे पूरा होगा सबको घर दिलाने का वादा!



इस सर्वे में दुनिया के सभी पांचों महाद्वीपों के 209 शहरों को शामिल किया है. इनमें से हर एक में 200 आइटमों की तुलना की गई है. इनमें रहना, परिवहन, खाना, कपड़े, घर-गृहस्‍थी का सामान और मनोरंजन के साधन शामिल हैं. सर्वे के मुताबिक, करंसी में उतार-चढ़ाव, महंगाई की दर वगैरह के अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी की वजह से यह गिरावट आई है.



हांगकांग सबसे महंगासर्वे में 209 शहरों का आकलन किया गया है. इसमें हांगकांग को लगातार दूसरे साल सबसे महंगा शहर बताया गया है. इसके बाद तोक्यो, सिंगापुर और सियोल का स्थान है. इसके अलावा ज्यूरिख, शंघाई, अश्गाबैट, बीजिंग, न्यूयॉर्क और शेंजन शामिल हैं. वहीं सस्ते शहरों में ट्यूनिस, ताशकंद और कराची शामिल हैं.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 7:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर