Good News: मुंबई में सस्ती हुई बिजली! अब इतना कम आएगा बिल, 1 अप्रैल से लागू होंगी घटी हुईं दरें

Mumbai Electricity rates

Mumbai Electricity rates

Mumbai Electricity rates: बढ़ती महंगाई के बीच मुंबई वालों के लिए एक अच्छी खबर है. अगर आप मुंबई में रहते हैं तो अब आपको बिजली (Electricity Bill) के लिए कम भुगतान करना पड़ेगा. बिजली कंपनियों (Electricity company) ने 1 अप्रैल से घरेलू और कमर्शियल इस्तेमाल की बिजली को सस्ता करने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 7, 2021, 10:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई के बीच मुंबई वालों के लिए एक अच्छी खबर है. अगर आप मुंबई में रहते हैं तो अब आपको बिजली (Electricity Bill) के लिए कम भुगतान करना पड़ेगा. बिजली कंपनियों (Electricity company) ने 1 अप्रैल से घरेलू और कमर्शियल इस्तेमाल की बिजली को सस्ता करने का फैसला किया है. बता दें कि महाराष्ट्र में बिजली दरों में 5 से 11 परसेंट तक की कटौती की गई है. ये दरें अगले पांच सालों के लिए लागू होंगी. टाटा पावर, अडानी पावर, महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी और BEST के कंज्यूमर्स को अगले माह से राहत मिल सकती है.

जानें, किस कंपनी के ग्राहकों को कितना होगा फायदा
अगर आप Tata Power के कस्टमर हैं तो बता दें कि टाटा पावर ने अपने यूटिलिटी टैरिफ में ग्राहकों को 0-100 यूनिट के ब्रैकेट में 4 परसेंट की छूट देगी. कम खपत वाले उपभोक्ताओं जो कि 0-100 यूनिट की रेंज में आते हैं उन्हें अब सस्ता बिल देना पड़ेगा. उनके लिए 3.77 रुपये प्रति यूनिट से घटकर 3.63 प्रति यूनिट बिजली की दरें होंगी. वहीं, जो ग्राहक 101-300 यूनिट की कैटेगरी आते हैं उन्हें बिजली बिल में 1 परसेंट की कटौती मिलेगी.

ये भी पढ़ें- HDFC और Sotheby का शानदार ऑफर! 21 मार्च तक दिल्ली-एनसीआर में खरीदें सस्ता घर, मिलेंगे ये बेनिफिट्स...
अडाणी इलेक्ट्रिसिटी के पास 2.7 मिलियन उपभोक्ता


अडाणी इलेक्ट्रिसिटी (Adani Electricity) ने कम खपत वाले ग्राहकों के लिए टैरिफ में करीब 1 परसेंट की बढ़ोतरी की है. वहीं, अधिक खपत वाले कंज्यमूर्स जो कि 301-500 यूनिट की रेंज में बिजली खपत करते हैं, उन्हें 1 अप्रैल से सस्ती बिजली मिलेगी.

महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने भी घटाईं दरें
महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (MERC) ने पिछले साल 30 मार्च को अपने टैरिफ आदेश पारित किया था. आदेश के आधार पर,1 अप्रैल से 2025 तक हर साल टैरिफ को संशोधित किया जाएगा. MERC के मुताबिक, जो ग्राहक महाराष्ट्र के भांडुप, मुलुंड, ठाणे, नवी मुंबई और अन्य हिस्सों में रहते हैं, उन्हें घरेलू इस्तेमाल की बिजली पर 2 परसेंट तक छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें- महंगे LPG Cylinder से मिलेगी राहत! ऐसे बुक करें और पाएं 50 रुपये की छूट, आईओसी ने बताया तरीका

बृहंमुबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रासपोर्ट का नया नियम
बृहंमुबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रासपोर्ट (BEST)के 10.5 लाख उपभोक्ताओं के लिए पहले दो स्लैब के टैरिफ में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी 0-100 यूनिट और 101-300 यूनिट के लिए रेट नहीं बदलेंगे. इसके ज्यादातर ग्राहक कोलाबा, सायन, कफ परेड और माहिम में हैं. ज्यादा खपत वाले उपभोक्ताओं को टैरिफ में 1 परसेंट की छूट मिलेगी. जो कि अगले वित्त वर्ष की शुरुआत यानी 1 अप्रैल 2021 से लागू होगी. लगातार पांचवे साल भी BEST महाराष्ट्र में सबसे सस्ती बिजली देना जारी रखेगा.

सबसे ज्यादा ग्राहक किस कंपनी के पास
बता दें कि टाटा पावर शहर में 7 लाख उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करता है. वहीं BEST के पास 10 लाख ग्राहक हैं, जबकि Adani Electricity के पास शहर में 27 लाख उपभोक्ता हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज