मई से मुंबई में 12 रूट्स पर Water Taxis, दिसंबर से Ropax फेरी के भी चार नए रूट

 मुंबई और रेवास के बीच की  यात्रा सिर्फ 15 मिनट में पूरी हो जाएगी

मुंबई और रेवास के बीच की यात्रा सिर्फ 15 मिनट में पूरी हो जाएगी

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस सर्विस के शुरू होने से मुंबई और रेवास के बीच की 70 किमी की दूरी की यात्रा सिर्फ 15 मिनट में पूरी हो जाएगी, जिसमें अभी 1.5 घंटे लगते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. मुंबई में रहने वाले लाेगाें के लिए अच्छी खबर है. उन्हें जल्द ही हैवी ट्रैफिक से निजात मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्याेंकि मुंबई के पब्लिक ट्रांसपाेर्ट सिस्टम काे बहुत बड़ा बूस्ट मिलने वाला है. पाेर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज मिनिस्ट्री  (Ministry of Ports, Shipping and Waterways) ने लाेगाें की सुविधा, सड़क में हैवी ट्रैफिक से निजात दिलाने समय की बचत और यात्रा लागत का कम करने के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने मुंबई में वाटर टैक्सी (Water Taxis) और राेपैक्स फेरी सर्विस (RoPax ferry services) की शुरूआत करने की घाेषणा बुधवार काे की है.


मुंबई में ट्रैफिक की बड़ी समस्या है हर जगह लंबे जाम और सिग्नल के चलते जाे सफर 10 मिनट में हाे सकता है उसमें ही 40 मिनट से ज्यादा का समय लग जाता है वही समुद्र के जरिए सफर करने में समय और किराए की खासी बचत हाेगी. मंडाविया ने कहा कि मुंबई में मई 2021 से वाटर टैक्सी चलने लगेगी. वही Ropax फेरी के लिए 4 नए रूट इस साल के अंत यानि की दिसंबर 2021 में शुरू कर दिए जाएगे. वाटर टैक्सी भी एक दर्जन रूट्स पर चलाई जाएगी. उन्हाेंने कहा वाटर टैक्सी और Ropax फेरी शुरू हाेने से लाेगाें काे आने जाने में खासी सुविधा मिलने लगेगी और समय के साथ-साथ किराया और मुंबईकराें काे  हैवी ट्रैफिक से निजात भी मिलेगा.  


ये भी पढ़ें - नाैकरी तलाश रहे लाेगाें के लिए ये खास फीचर ला रही है LinkedIn



 डेढ़ घंटे का सफर सिर्फ 15 मिनट में

मनसुख मंडाविया के अलावा मुंबई पोर्ट के चेयरपर्सन और महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड के अधिकारी और अन्य लोगों ने वाटर टैक्सी चलाने के लिए बुलाई गई बैठक में भाग लिया. मालूम हाे कि पहले से ही मुंबई और अलीबाग के नजदीक मांडवा के बीच RoRo पैसेंजर फेरी सर्विस चल रही है, जिससे अब तक 20,000 से अधिक व्हीकल्स का ट्रांसपोर्टेशन हो चुका है.इस RoRo पैसेंजर फेरी सर्विस के शुरू होने के पहले 20 सप्ताह में 1 लाख से ज्यादा लोग इससे यात्रा कर चुके थे. इस सेवा से मुंबई से मांडवा को बीच की ट्रेवल टाइम 3 घंटे से कम होकर 45 मिनट हो गया. मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस सर्विस के शुरू होने से मुंबई और रेवास के बीच की 70 किमी की दूरी की यात्रा सिर्फ 15 मिनट में पूरी हो जाएगी, जिसमें अभी 1.5 घंटे लगते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज