अपना शहर चुनें

States

आम आदमी पर पड़ी महंगाई की मार: रिफाइंड और सरसों तेल में आई जोरदार तेजी, देखें रेट लिस्ट

एक लीटर तेल के पाउच ज़्यादा महंगे हो गए
एक लीटर तेल के पाउच ज़्यादा महंगे हो गए

Mustard oil Price (Sarso Tel): विदेशों में मौसम के चलते फसलें खराब होने और देश में ब्लेंडिंग (Blanding) बंद होने की वजह से घरेलू स्तर पर खाने के तेलों के दाम बढ़ रहे है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 11:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिफाइंड (Refined) और सरसों के तेल (Mustard oil) के दाम लगातार बढ़े जा रहे हैं. बीते दो महीनों की ही बात करें तो 50 से 80 फीसदी तक की बढोतरी हो चुकी है. सब्जियों (Vegetables) के साथ-साथ खाने के तेलों ने भी रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. हालांकि कुछ दिन पहले केन्द्र सरकार ने पॉम आयल (Pam Oil) के आयात शुल्क में 10 फीसद की कटौती की है. जानकारों की मानें तो इससे बेहद मामूली सुधार ही आएगा. विदेशों में मौसम के चलते फसलें खराब होने और देश में ब्लेंडिंग (Blanding) बंद होने से तेलों में यह उछाल देखा जा रहा है.

एक लीटर तेल के पाउच ज़्यादा महंगे हो गए-अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया कि अर्जेंटीना और ब्राजील में सूखा पड़ने से सोयाबीन की फसल पर असर पड़ा है. जिसका नतीजा यह हुआ कि सोयाबीन महंगी हो गई. वहीं दूसरी ओर इंदोनेशिया और मलेशिया में भी पामोलिन की फसल खराब हो गई है. वैसे भी हमारे देश में पामोलिन को रिफाइंड करने वाली रिफाइनरी बेहद कम हैं. महाराष्ट्रा में ही सिर्फ दो रिफाइनरी हैं. ऐसे में डिमांड को पूरा करना नामुमकिन है. वहीं हमारे देश में बेमौसम बारिश होने से कई फसल पर असर पड़ा.

अब आपको अपनी कार-बाइक की करनी होगी वसीयत! जानिए नए नियमों के बारे में सबकुछ

देंखे 2 ही महीने में कितने बढ़ गए तेलों के दाम-राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर के अनुसार तेल के 15 लीटर वाले टीन में पाम तेल 12 सौ से 1750, सनफ्लावर 15 सौ से 1950, सरसों का तेल 1750 से 2250, वहीं मूंगफली का तेल 1750 से 22 सौ रुपये के रेट पर आ गया है. वहीं एक लीटर वाले पाउच में पाम तेल 75 से 110 रुपये तक हो गया है. सनफ्लावर 98 से 130 रुपये, सरसों का तेल 110 से 150 रुपये लीटर तक बिक रहा है. कुछ खास ब्रांड का तेल 190 रुपये लीटर तक भी बिक रहा है. जबकि मूंगफली का तेल 110 से 200 रुपये लीटर बिक रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज