Home /News /business /

muthoot finance ncd open today check interest rate and rating of issue rrmb 2

निवेश का मौका : इस NCD में मिलेगा सालाना 8 फीसदी रिटर्न, निवेश के लिए बचे हैं सिर्फ इतने दिन

इकरा (ICRA) ने इस एनसीडी को AA+ (स्टेबल) रेटिंग दी है.

इकरा (ICRA) ने इस एनसीडी को AA+ (स्टेबल) रेटिंग दी है.

मुथुट फाइनेंस (Muthoot finance NCD) के एक NCD का इश्यू प्राइस 1000 रुपये है. निवेशकों को कम से कम 10 NCD के लिए पैसे लगाने होंगे. यानी कम से कम 10,000 रुपये का निवेश करना होगा.

नई दिल्‍ली. अगर आप भी निवेश के लिए कोई बेहतर विकल्‍प ढूंढ़ रहे हैं तो आपको मुथुट फाइनेंस के सिक्योर्ड रीडेमेबल नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCD)  निवेश करना चाहिए. इसमें निवेशक 25 मई से 17 जून तक निवेश कर सकते हैं. 300 करोड़ रुपये के इस नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर का बेस साइज 75 करोड़ रुपये है.

इकरा (ICRA) ने इस एनसीडी को AA+ (स्टेबल) रेटिंग दी है. इसका अर्थ है कि इसमें क्रेडिट रिस्‍क कम है, लेकिन यह पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. वित्तीय दायित्वों को समय पर पूरा करने के मामले में इस NCD में उच्‍च स्‍तर की सुरक्षा है. गौर करने वाली बात यह है कि बेहतर रेटिंग की वजह से यह निवेश पूरी तरह से सुरक्षित विकल्प है.

ये भी पढ़ें :   ESIC योजना से मार्च में 14.05 लाख नए सदस्य जुड़े, पिछले महीने से डेढ़ लाख ज्यादा, पढ़िए डिटेल रिपोर्ट

इतना मिलेगा ब्‍याज
फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार मुथुट फाइनेंस के सिक्योर्ड NCD में निवेश के सात विकल्‍प दिए गए हैं. इसमें मासिक, वार्षिक या मैच्‍योरिटी पूरी होने पर ब्‍याज लिया जा सकता है. अलग अलग विकल्पों में 7.5 फीसदी से 8 फीसदी सालाना ब्याज मुथुट फाइनेंस दे रहा है. एक NCD का इश्यू प्राइस 1000 रुपये है. निवेशकों को कम से कम 10 NCD के लिए पैसे लगाने होंगे. यानी कम से कम 10,000 रुपये का निवेश निवेशक को करना होगा. इसके बाद 1 के मल्टीपल में निवेशक पैसे लगा सकता है.

इस इश्यू के माध्यम से जुटाई गए राशि का प्रयोग कंपनी की लेंडिंग एक्टिविटीज के लिए किया जाएगा. इश्यू के लीड मैनेजर एके कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड है. आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड इश्यू के लिए डिबेंचर ट्रस्टी है. इस एनसीडी में ओवरसब्सक्रिप्शन के जरिए 225 करोड़ जुटाने का विकल्प है.

ये भी पढ़ें :   मिलिए दुनिया के सबसे रईस इंसान Elon Musk की बीवियों और उनके 7 बच्‍चों से

क्‍या होता है NCD
नॉन-कन्‍वर्टिबल डिबेंचर यानी एनसीडी एक वित्‍तीय इंस्‍ट्रूमेंट होते हैं. ये बैंक एफडी की तरह डेट इंस्‍ट्रूमेंट होते हैं. इन्‍हें जारी कर कंपनी निवेशकों से पैसा जुटाती है. इसके लिए पब्लिक इश्‍यू लाया जाता है. इनमें निवेश करने वालों को एक तय दर से ब्‍याज मिलता है. एनसीडी एक निर्धारित अवधि के लिए होते हैं. इनकी मैच्‍योरिटी पर निवेशकों को ब्‍याज के साथ अपनी मूल रकम मिलती है. सिक्‍योर्ड एनसीडी का अर्थ है की इसमें कंपनी की सिक्‍योरिटी होती है. कंपनी अगर किसी वजह से निवेशकों को पैसे पेमेंट नहीं कर पाती तो निवेशक उसके एसेट को बेचकर अपना पैसा निकाल सकते हैं.

Tags: Investment tips, Personal finance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर