Home /News /business /

mutual fund how and in how many days can a fund of crores be made with a sip of rs 200 understand here pmgkp

Mutual Fund : 200 रुपए की एसआईपी से कैसे और कितने दिन में बना सकते हैं करोड़ों का फंड ? यहां समझिए

हर महीने निवेश को सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्‍लान यानी सिप (SIP) कहते हैं.

हर महीने निवेश को सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्‍लान यानी सिप (SIP) कहते हैं.

आम तौर पर म्यूचुअल फंड स्कीम 12-13 फीसदी सालाना रिटर्न दे देती हैं. अगर आपके हाथ कोई अच्छी स्कीम लग गई तो यह रिटर्न 15 से 24 फीसदी तक भी पहुंच जाता है. आइए अब यहां चर्चा करते हैं कि कैसे 200 रुपए की एसआईपी से आप एक करोड़ का फंड बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Mutual Fund Investment : म्यूचुअल फंड में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. आंकड़े भी बता रहे हैं कि महीने दर महीने म्यूचुअल फंड और एसआईपी में निवेश लगातार बढ़ रहा है. एफडी पर घटते रिटर्न की वजह से इस तरफ लोगों का आकर्षण बढ़ा है. आम तौर पर म्यूचुअल फंड स्कीम 12-13 फीसदी सालाना रिटर्न दे देती हैं. अगर आपके हाथ कोई अच्छी स्कीम लग गई तो  यह रिटर्न 15 से 24 फीसदी तक भी पहुंच जाता है. आइए अब यहां चर्चा करते हैं कि कैसे 200 रुपए की एसआईपी से आप एक करोड़ का फंड बना सकते हैं.

 12 फीसदी के रिटर्न पर
मान लीजिए एसआईपी के तहत आप हर रोज 200 रुपए यानी महीने का 6000 रुपए निवेश करते हैं. अगर आपके फंड पर 12 फीसदी का रिटर्न माना जाए तो आप 21 साल में 68.3 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं. तमाम इंवेस्टमेंट वेबसाइटों पर म्यूचु्अल फंड एसआईपी कैल्कुलेटर का विकल्प होता है जिससे आप ये देख सकते हैं कि कितना पैसा जमा करने पर कितने साल में कितना फंड तैयार होता है.

यह भी पढ़ें- Home Loan: कहीं आप भी तो 25 लाख के लोन के 50 लाख रुपए नहीं दे रहे ? समझिए लोन के इस गणित को

15 फीसदी रिटर्न  पर
एसआईपी कैल्कुलेटर के अनुसार यदि आप किसी स्कीम में 21 साल तक हर महीने 6000 रु (रोज के 200 रु) जमा करते हैं.  इस निवेश पर आपको 15 फीसदी रिटर्न मिलता है. इस हिसाब से 21 साल बाद आपके पास 1.06 करोड़ रु का फंड तैयार हो जाएगा .

 एसआईपी में कम्पाउंडिंग का फायदा
एसआईपी में कम्पाउंडिंग का फायदा सबसे जबरदस्त होता है. इसको ऐसे समझ सकते हैं कि आप 21 साल में 200 रु रोज से केवल 15.12 लाख रु का निवेश करते है. इस निवेश पर आपको 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो आपको 91.24 लाख रु का फायदा मिलेगा. यानी निवेश से 6 गुना से अधिक आपको लाभ ही होगा.

यह भी पढ़ें- दिग्गज निवेशक बोले- लोगों ने शेयर बाजार को जुए का खेल बनाया, हर कोई बन बैठा है एक्सपर्ट

कैल्कुलेटर के अनुसार यदि आप किसी स्कीम में 21 साल के बजाय 25 साल तक हर महीने 6000 रु (रोज के 200 रु) जमा करते हैं. इस निवेश पर आपको 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है. तो आप 25 साल बाद 1.97 करोड़ रु का फंड तैयार कर सकते हैं.

Tags: Mutual fund investors, Returns of mutual fund SIPs, SIP, Systematic Investment Plan (SIP)

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर