रोजाना सिर्फ 30 रुपये बचाकर पा सकते हैं 6 लाख रुपये, ये है आसान तरीका!

रोजाना सिर्फ 30 रुपये बचाकर पा सकते हैं 6 लाख रुपये, ये है आसान तरीका!
रोजाना 30 रुपये बचाकर पा सकते हैं 6 लाख रुपये, ये है आसान तरीका!

अगर आप सही योजना में रोजाना कुछ बचाकर निवेश करना शुरू करें तो यह एक तय समय बाद अपको लखपति बना सकता है. आपको लखपति बनाने में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की स्कीम आपकी मदद करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2019, 4:28 PM IST
  • Share this:
अगर आप सही योजना में रोजाना कुछ पैसे बचाकर निवेश करना शुरू करें तो यह एक तय समय बाद अपको लखपति बना सकता है. आपको लखपति बनाने में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की स्कीम आपकी मदद करेगी. अच्छी बात यह है कि रोजाना 30 रुपये की बचत से आप पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा और अपने सभी खर्चों के बाद भी आसानी से इतनी बचत कर सकते हैं. जिसके बाद म्यूचुअल फंड में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए रेग्युलर निवेश करना होगा. आइए जानते हैं 30 रुपये की रोज बचाकर कैसे बना सकते हैं 6 लाख रुपये का फंड. (ये भी पढ़ें: PM मोदी का वादा, दोबारा सत्ता में आए तो देंगे बिना गांरटी 50 लाख का लोन)

ऐसे बनेगा 6 लाख का फंड- अगर आप रोजाना के आधार पर 30 रुपये की बचत करते हैं तो यह महीने में 900 रुपये होगा. आपको हर महीने 900 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड की स्कीम में SIP के जरिए निवेश करना होगा. यह निवेश आपको 15 साल तक करना होगा. बाजार में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने पिछले 15 साल में 15 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दिया. अगर इतना ही रिटर्न आपको मिलता रहे तो 15 साल बाद आपके पास 6 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा.





कितना होगा फायदा- अगर आप किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में 15 साल तक निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 1,62,000 रुपये होगा. वहीं आपकी एसआईपी की कुल वैल्यू 6,01,656 रुपये होगी. यानी आपको 4,39,656 रुपये का फायदा होगा.
ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स ने बताया रिफंड पाने का नया तरीका, ये काम करने पर सीधे खाते में आएंगे पैसे

इन फंड ने दिए हैं 15% रिटर्न- म्यूचुअल फंड रिटर्न की बात करें तो कुछ बेहतर स्कीम्स ने 15 साल में 15 फीसदी रिटर्न दिए हैं. आदित्य बिड़ला सन लाइफ इक्विटी फंड में 15 साल में 15.20 फीसदी, डीएसपी इक्विटी ऑपर्चुनिटी फंड में 14.67 फीसदी, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड- डायरेक्ट प्लान में 16.52 फीसदी, HDFC टॉप 100 फंड में 15.17 फीसदी का रिटर्न मिला है.

MF में पैसा लगाने का नियम बदला- म्यूचुअल फंड स्कीम को निवेशकों के लिए और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए सेबी ने बड़ा फैसला किया है. इस फैसले के बाद आपका मुनाफा बढ़ जाएगा. मतलब साफ है कि सेबी ने टोटल एक्सपेंस रेश्यो यानी TER घटा दिए हैं. कम TER म्यूचुअल फंड में निवेश को आसान बनाने के साथ निवेशकों का रिटर्न भी बढ़ाएगा. नए नियम के मुताबिक अब म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों से एक्सपेंस रेश्यो वसूला जाएगा. अब टोटल एक्सपेंस रेश्यो 2.25 फीसदी हो जाएगा. ये इक्विटी स्कीम पर 1 फीसदी होगा. वहीं, क्लोज एंडेड स्कीम पर 1.25 फीसदी चार्ज लगेगा.



ऐसे निकाल सकते हैं एक्सपेंस रेश्यो- यह रेश्यो (अनुपात) है जो म्यूचुअल फंड के प्रबंधन (मैनेजमेंट) पर आने वाले खर्च को प्रति यूनिट के रूप में बताता है. किसी म्यूचुअल फंड का एक्सपेंस रेश्यो निकालने के लिए उसकी कुल संपत्ति (एसेट अंडर मैनेजमेंट यानी AUM) में कुल खर्च से भाग दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने के लिए जरूरी है ये नियम जानना! मुनाफे पर सीधा होता है असर

ये भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में घूम आएं 'गॉड्स ओन कंट्री' मुन्नार, IRCTC ने पेश किया खास पैकेज

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज