बच्चे के नाम रोजाना बचाएं 100 रुपये, 15 साल में बन जाएगा 34 लाख का मालिक

बच्चे के नाम रोजाना बचाएं 100 रुपये, 15 साल में बन जाएगा 34 लाख का मालिक
सांकेतिक तस्वीर

बचत जितनी जल्दी शुरू करेंगे, फायदा उतना ही ज्यादा होगा. इसमें काम आएंगी म्यूचुअल फंड की कुछ बेहतर स्कीम.

  • Share this:
अगर बड़ी बचत के साथ कुछ छोटी छोटी बचत पर ध्यान दें तो आपको भविष्य में फाइनेंस से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. अगर आप रोज के खर्च से अनुशासित ढंग से अपने बच्चे के नाम सिर्फ 100 रुपये बचा लेते हैं तो महज 15 साल में उसके लिए 34 लाख रुपये तैयार कर सकते हैं. बचत जितनी जल्दी शुरू करेंगे, फायदा उतना ही ज्यादा होगा. इसमें काम आएंगी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की कुछ बेहतर स्कीम.  आइए जानतें है 15 साल में कैसे बनाएं 34 लाख...(ये भी पढ़ें: दुनिया के तीसरे बड़े अमीर के उत्तराधिकारी हो सकते हैं अजित जैन, कभी थे सेल्समैन)

म्यूचुअल फंड में मिलता है बेहतर रिटर्न- बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं. लेकिन अगर सिस्टमेटिक इन्वेटस्मेंट प्लान (SIP) के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए तो यहां बेहतर रिटर्न मिलते हैं. कई ऐसे इक्विटी म्यूचुअल फंड हैं जिसने लॉन्च के बाद से या पिछले 15 से 20 साल में 20 फीसदी या इससे ज्यादा की सालाना दर से रिटर्न दिए हैं. अगर आप थोड़ा रिस्क लेने की क्षमता रखते हैं, आपके लिए यह बेहतर विकल्प है. निवेश का नजरिया लंबा रखने पर बाजार के जोखिम भी कवर हो जाते हैं.





ऐसे बनेगा 34 लाख का फंड- आपको अपने बच्चे के नाम से रोजाना 100 रुपये यानी महीने में 3000 रुपये SIP करना होगा. यह निवेश 15 साल तक रहना होगा. अगर यहां सालाना 20 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 15 साल में आपका निवेश बढ़कर लगभग 34 लाख रुपये हो जाएगा. 15 साल में आप कुल 5.40 लाख रुपये निवेश करेंगे जो बढ़कर 34 लाख रुपये हो जाएगा. इसका मतलब आपको कुल 28.60 लाख रुपये की एक्स्ट्रा कमाई होगी.
ये भी पढ़ें: देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, महंगी हुई होम-ऑटो लोन की EMI

एक्सपर्ट्स का कहना है कि म्यूचुअल फंड में हर माह थोड़ा थोड़ा निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश में रिस्क कुछ कम होता है. म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यहां आपके पैसे को अलग-अलग कंपनि‍यों में लगाया जाता है, मसलन अलग-अलग स्‍टॉक और बॉन्‍ड्स में आपके पैसे को निवेश कि‍या जाता है. इसका फायदा यह है कि अगर कि‍सी एक कंपनी में लगा पैसा डूब भी जाए तो बाकी जगह से हुआ लाभ उसे कवर कर सकता है.



ये भी पढ़ें: सोना खरीदने से पढ़ लें ये टिप्स, नहीं खाएंगे धोखा

बेहतर रिटर्न देने वाले फंड- कुछ म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने निवेशकों को 15 से 20 साल में 20 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिए हैं. सुंदरम मिडकैप फंड में 25.64%, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड में 21.28%, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इक्विटी फंड में 18.80% का रिटर्न मिला है.

ये भी पढ़ें: किसी भी कंप्यूटर से Aadhaar डाउनलोड करने वाले लोग हो जाएं अलर्ट! हो सकता है बड़ा नुकसान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज