Home /News /business /

रोजाना 33 रुपये निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, जानें कहां मिलेगा मोटा मुनाफा

रोजाना 33 रुपये निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, जानें कहां मिलेगा मोटा मुनाफा

33 रुपये निवेश कर बनें करोड़पति

33 रुपये निवेश कर बनें करोड़पति

आप भी करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए रोजाना आपको सिर्फ 33 रुपये का निवेश करना होगा. अगर आप म्यूचुअल फंड की इक्विटी स्कीम में सिप के जरिये निवेश करते हैं तो 40 साल तक रोजाना 33 रुपये के निवेश से आप 1.18 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं.

    नई दिल्ली. आमतौर पर लोगों को लगता है वह जिन्दगी में करोड़पति नहीं बन सकते हैं. लेकिन यह सच नहीं है. करोड़पति बनने के लिए सुनिश्चित प्लान बनाना होता है. करोड़पति बनने के लिए आपको सही स्‍कीम्‍स का चयन करना होगा और समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो की बैलेंसिंग करनी होगी. लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल कर सकते हैं. आप रोजाना 33 रुपये बचाकर करोड़पति बन सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

    लंबे समय में इक्विटी म्‍युचुअल फंड रिटर्न भी अच्‍छा देते हैं. म्‍युचुअल फंडों के सिस्‍टेमेटिक इंन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) निवेश का एक बेहतरीन जरिया है. आप सिप के जरिए म्‍युचुअल फंडों में हर महीने एक निश्चित का निवेश कर सकते हैं और उस पर बेहतर रिटर्न अर्जित कर सकते हैं. हालांकि, म्‍युचुअल फंडों में निवेश करने से पहले निवेशकों को अपनी मॉजूदा आर्थिक स्थिति और जोखिम उठाने की क्षमता का आकलन कर लेना चाहिए ताकि उनके निवेश की निरंतरता बनी रहे.

    यह भी पढ़ें- 30 हजार रुपये तक की सैलरी पाने वालों के लिए सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

    रोजाना 33 रुपये निवेश कर बने करोड़पति
    लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है. अगर आपकी उम्र 20 साल है तो आपको रोजाना सिर्फ 33 रुपये यानी हर महीने करीब 1,000 रुपये की बचत शुरू करनी होगी. 40 साल बाद आपके पास 1.18 करोड़ रुपये होंगे. 40 साल में आपका कुल निवेश सिर्फ 4.8 लाख रुपये होगा.

    इन फंड्स ने दिए 12 फीसदी से ज्यादा रिटर्न
    20 सालों में कुछ म्यूचुअल फंड ने निवशकों को 12 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिए हैं. ABSL डिजिटल इंडिया फंड में 14.91 फीसदी, ABSL इक्विटी में 17.19 फीसदी रिटर्न मिला है.

    निवेश पर रखें नजर
    यह जरूरी है कि आप अपने निवेश पर नजर बनाए रखें. हर छह महीने या साल भर में इसे जांचते रहें. अगर आपके निवेश की वैल्यू बढ़ रही है तो बने रहें. अगर आप कारण से संतुष्ट ना हों तो इसी कैटेगरी में अपने निवेश को कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं.

    Tags: Business news in hindi, Mutual fund, Mutual fund investors, Returns of mutual fund SIPs, SIP, Systematic Investment Plan (SIP)

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर