Home /News /business /

mutual fund sip investment how to become crorepati kaise bane money making tips ssnd

Investment Tips: छोटा-छोटा निवेश एक दिन बन जाएगा लाखों का फंड, जानें क्या है प्लान

SIP निवेश का एक ऐसा ऑप्‍शन है, जिसके जरिए आप छोटा और नियमित निवेश कर सकते हैं.

SIP निवेश का एक ऐसा ऑप्‍शन है, जिसके जरिए आप छोटा और नियमित निवेश कर सकते हैं.

म्‍यूचुअल फंड SIP निवेश का एक ऐसा ऑप्‍शन है, जिसके जरिए आप छोटा और नियमित निवेश कर सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि एसआईपी निवेश से आपको बचत की आदत पड़ती है और हर महीने एक छोटे से निवेश से भविष्‍य के लिए आसानी से लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Mutual Fund Investment Tips: बढ़ती महंगाई में बचत तो दूर घर के खर्च चलाने भी मुश्किल हो गए हैं. जारा सोचो, अब ये हाल तो और आने वाले समय में महंगाई की स्थिति क्या होगी. आने वाले समय के बढ़े हुए खर्चों से निपटने के लिए हमें बचत तो करनी ही होगी, चाहें कैसे भी करें. क्योंकि कहा जाता है कि बूंद-बूंद से सागर भरता है. इसलिए हमें आज से ही बचत शुरू करनी होगी और फिर चाहे वह बचत बहुत मामूली ही क्यों हो.

बचत का सबसे अच्छा ऑप्शन है म्यूचु्अल फंड्स. क्योंकि निवेश की तमाम योजनाओं में म्यूचुअल फंड ही एक ऐसा ऑप्शन है जहां कितनी भी विषम परिस्थिति क्यों ना हों, बाकि योजनाओं के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है. खास बात ये है कि म्यूचुअल फंड में अपनी पॉकेट के हिसाब से भी निवेश कर सकते हैं, फिर चाहे वह 500 रुपये महीने का निवेश ही क्यों ना हो.

एसआईपी का फायदा
एसआईपी (SIP) निवेश का एक सिस्‍टमेटिक तरीका है. इसमें निवेशक को सीधे बाजार के रिस्‍क का सामना नहीं करना पड़ता है और रिटर्न भी ज्‍यादा मिलता है. हालांकि, इसमें भी रिस्‍क रहता है. इसलिए निवेशक को अपनी इनकम, टारगेट और रिस्‍क प्रोफाइल देखकर निवेश का फैसला करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Investment Tips: पोस्ट ऑफिस या बैंक कहां लगाएं पैसा? जानें सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान

छोटा निवेश बड़ा फायदा
म्‍यूचुअल फंड SIP निवेश का एक ऐसा ऑप्‍शन है, जिसके जरिए आप छोटा और नियमित निवेश कर सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि एसआईपी निवेश से आपको बचत की आदत पड़ती है और हर महीने एक छोटे से निवेश से भविष्‍य के लिए आसानी से लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं. एसआईपी के जरिए आप हर महीने 500 रुपये का भी निवेश कर सकते हैं. लंबे समय की एसआईपी से कम्‍पाउंडिंग का जबरदस्‍त फायदा होता है. लंबी अवधि में निवेशकों को SIP में औसतन 12 से 15 फीसदी तक का रिटर्न मिला है.

बनेगा करोड़ों का फंड
एसआईपी के जरिए आप महज 1500 रुपए के मासिक निवेश भी आप करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए आपको लगातार 30 साल तक निवेश करना होगा. 30 के बाद रिटर्न के साथ आपका निवेश एक करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है. यहांअनुमानित रिटर्न 15 फीसदी लगाया गया है.

अगर आप 10 साल में 50 लाख का फंड बनाना चाहते हैं, तो सबसे यह देखना होगा कि पोर्टफोलियो में आप जो फंड शामिल करना चाहते हैं, उनका लंबी अवधि में औसतन सालाना रिटर्न कितना है. SIP का 10 साल का रिटर्न देखें तो कई ऐसी स्‍कीम्‍स हैं, जिनमें औसतन 14 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न रहा है.

ध्यान रखें
म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual fund Investment) से पहले जरूरी रिसर्च करें. सबसे जरूरी है सही फंड का चयन. आम निवेशकों के लिए फंड चुनना थोड़ा मुश्किल काम है. इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें, वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें.

Tags: How to be a crorepati, Investment tips, Mutual funds, SIP

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर