Home /News /business /

11,000 रुपये महीने जमा करके तैयार करें 10 करोड़ का फंड! रिटायरमेंट की नो टेंशन

11,000 रुपये महीने जमा करके तैयार करें 10 करोड़ का फंड! रिटायरमेंट की नो टेंशन

मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि म्यूचुअल फंड के 15 X15X15 के फार्मूले पर चलकर अपने फाइनेंशियल गोल को हासिल किया जा सकता है.

मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि म्यूचुअल फंड के 15 X15X15 के फार्मूले पर चलकर अपने फाइनेंशियल गोल को हासिल किया जा सकता है.

मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि लॉन्ग टर्म के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (equity mutual fund) में निवेश करना चाहिए. क्योंकि म्यूचुअल फंड्स में ही महंगाई दर को मात देने की क्षमता होती है. म्यूचुअल फंड्स में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लानयानी एसआईपी (Systematic Investment Plan-SIP) के माध्यम से हर महीने निवेश करके अपने आर्थिक लक्ष्यों को हासिल किया जा सकता है. म्यूचुअल फंड के 15 X15X15 के फार्मूले पर चलकर अपने फाइनेंशियल गोल को हासिल किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Investment Tips: वेदांत शर्मा ने कुछ समय पहले एक मल्टी नेशनल कंपनी से अपनी प्रोफेशनल लाइफ शुरू की है. 30 साल के वेदांत की 6 अंकों में है. वेदांत जितना अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर संजिदा है, उतना ही अपने फ्यूचर के लिए. उसका मानना है कि रिटायरमेंट के बाद वह किसी पर निर्भर ना होकर स्वतंत्र रूप से अपना जीवन व्यतीत करे. उसके पास इतना पैसा होना चाहिए कि किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना पड़े.

    वेदांत का मानना है कि 25-30 साल बाद उसे शानदार जीवन जीने के लिए 10 करोड़ की राशि (retirement corpus) पर्याप्त रहेगी. इसके लिए उसने अभी से लॉन्ग टर्म निवेश (long term investment goal) की रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है.

    वेदांत अगले 25 सालों में 10 करोड़ रुपये कैसे जमा कर सकता है. इसके लिए मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी को भी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए मुद्रास्फीति यानी महंगाई दर (inflation) को ध्यान में रखना होगा.

    रिटायरमेंट कॉर्पस के लिए निवेश करते समय मुद्रास्फीति की 9-10 प्रतिशत वार्षिक दर को ध्यान में रखना चाहिए. निवेश के लिए हमेशा ऐसे फंड्स चुनें जो महंगाई दर को मात देने में सक्षम हों.

    Life Insurance से बचत के साथ सुरक्षा भी, तैयार करें रिटायरमेंट प्लान

    म्यूचुअल फंड्स (mutual fund SIP investment)
    मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि वेदांत को लॉन्ग टर्म के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (equity mutual fund) में निवेश करना चाहिए. क्योंकि म्यूचुअल फंड्स में ही महंगाई दर को मात देने की क्षमता होती है.

    म्यूचुअल फंड्स में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लानयानी एसआईपी (Systematic Investment Plan-SIP) के माध्यम से हर महीने निवेश करके अपने आर्थिक लक्ष्यों को हासिल किया जा सकता है.

    यह फार्मूला बनाएगा करोड़पति (Become A Crorepati Calculator)
    मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि म्यूचुअल फंड के 15 X15X15 के फार्मूले पर चलकर अपने फाइनेंशियल गोल को हासिल किया जा सकता है. म्यूचुअल फंड का एक प्रभावशाली 15 X 15 X 15 नियम है जहां एक निवेशक 15 साल के लिए हर महीने 15,000 रुपये का निवेश करके 15 प्रतिशत रिटर्न की उम्मीद करके करोड़पति बन सकता है.

    हर महीने मिलेगी 9 लाख रुपये की पेंशन! फौरन शुरू करें निवेश, जानें क्या है प्लान

    हालांकि, वेदांत शर्मा का मामला अलग है क्योंकि उसका टारगेट 25-30 सालों में 10 करोड़ रुपये हासिल करने का है. 25 साल की अवधि के लिए SIP रिटर्न कैलकुलेटर या म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर बताता है कि वेदांत के लिए 11,000 रुपये का मासिक निवेश 25 वर्षों में 10 करोड़ रुपये हो सकता है.

    इन फंड्स में करें निवेश
    इसके लिए मार्केट एक्सपर्ट म्यूचुअल फंड्स के स्मॉल कैप फंड्स, मिडकैप फंड्स और लॉर्ज कैप फंड्स में निवेश करने की सलाह देते हैं. स्मॉल कैप के लिए SBI Small Cap Fund का चुनाव कर सकते हैं. मिड कैप के लिए आदित्य बिड़ला सन लाइफ मिड फंड (Aditya Birla Sun Life Mid Fund) और लार्ज कैप के लिए एचडीएफसी टॉप 100 फंड (SBI Small Cap Fund) में निवेश किया जा सकता है.

    (Disclaimer: hindi.news18.com अपनी तरफ से किसी भी को भी किसी फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

    Tags: Investment tips, Mutual funds, Share market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर