होम /न्यूज /व्यवसाय /PSU के इन 8 स्टॉक्स में म्यूचुअल फंड भी कर रहे हैं जोरदार खरीदारी, जानिए इनकी डिटेल्स

PSU के इन 8 स्टॉक्स में म्यूचुअल फंड भी कर रहे हैं जोरदार खरीदारी, जानिए इनकी डिटेल्स

म्यूचुअल फंडों ने इन 8 पीएसयू मोमेंटम स्टॉक्स में भी जमकर खरीदारी की है.

म्यूचुअल फंडों ने इन 8 पीएसयू मोमेंटम स्टॉक्स में भी जमकर खरीदारी की है.

इकोनॉमी में सुधार के साथ ही अब इन्वेस्टर्स, पीएसयू के इन कंपनियों के शेयरों में तेजी से निवेश कर रहे हैं. हाल के दिनों ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

एनटीपीसी पावर सेक्टर की कंपनी है. मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 5 फीसदी है.
Power Grid Corporation Of India, पावर सेक्टर की कंपनी है. इस स्टॉक का वेटेज 4.5 फीसदी है.
Hindustan Aeronautics एक नवरत्न कंपनी है जो डिफेंस मिनिस्ट्री के तहत काम करती है.

नई दिल्ली. सरकार की तरफ से देश की इकोनॉमी और सरकारी कंपनियों में सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. सरकारी कंपनियों के लिए सरकार की तरफ से किए जा रहे इन प्रयासों के कारण पीएसयू यानी (Public Sector Undertaking) के स्टॉक्स, मोमेंटम स्टॉक की श्रेणी में आ गए हैं. ऐसे में PSU के 8 सरकारी कंपनियों के स्टॉक को निफ्टी मोमेंटम 30 इंडेक्स में शामिल किया गया है. इन स्टॉक्स का चयन इनके 6 से 12 महीने के प्राइस परफॉर्मेंस के आधार पर किया गया है.

इकोनॉमी में सुधार के साथ ही अब इन्वेस्टर्स, पीएसयू के इन कंपनियों के शेयरों में तेजी से निवेश कर रहे हैं. हाल के दिनों में म्यूचुअल फंडों ने भी PSU कंपनियों के इन स्टॉक में अपना निवेश तेजी से बढ़ाया है. म्यूचुअल फंडों ने भी इन 8 पीएसयू मोमेंटम स्टॉक्स में जमकर खरीदारी की है. आज हम यहां PSU के इन्हीं शेयरों के बारे में विस्तार से जानेंगे.

ये भी पढ़ें-हाई स्कूल के हेड बॉय से हार्वर्ड के छात्र नेता तक, पटना के लड़के ने कैसे तय किया कामयाबी का सफर

NTPC
एनटीपीसी पावर सेक्टर की कंपनी है. मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 5 फीसदी है. यह स्टॉक कुल 188 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है. NTPC एक महारत्न कंपनी है जो बिजली के उत्पादन और इससे संबंधित दूसरी गतिविधियों के कारोबार में है.

Power Grid Corporation Of India
मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 4.5 फीसदी है. यह पावर सेक्टर की कंपनी है. यह स्टॉक कुल 87 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है. यह भी एक महारत्न कंपनी है यह भारत की सबसे बड़ इलेक्ट्रिक पावर ट्रांसमिशन यूटिलिटी है.

" isDesktop="true" id="4656639" >

Coal India
मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 4.5 फीसदी है. यह मिनरल और माइनिंग सेक्टर की कंपनी है. यह स्टॉक कुल 68 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है. यह भी एक महारत्न कंपनी है जो देश की सबसे बड़ी कोयला उत्पादन कंपनी है.

Bharat Electronics
यह इंडस्ट्रियल कैपिटल गुड्स सेक्टर की कंपनी है. मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 3.9 फीसदी है. यह स्टॉक कुल 152 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है. यह भी एक नवरत्न कंपनी है. कंपनी आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट और सिस्टम बनाती है.

ये भी पढ़ें- Moonlighting कर रहे कर्मचारियों पर क्या कहता है भारतीय कानून? क्या ये लीगल है? जानिए विस्तार से

Oil & Natural Gas Corporation
यह भारत की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल और नैचुरल गैस कंपनी है. मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 3.9 फीसदी है. यह ऑयल सेक्टर की कंपनी है. यह स्टॉक कुल 59 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है. यह भी एक महारत्न कंपनी है.

Hindustan Aeronautics
Hindustan Aeronautics एक नवरत्न कंपनी है जो डिफेंस मिनिस्ट्री के तहत काम करती है. मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 3.1 फीसदी है. यह सिविल और डिफेंस दोनों तरह के एविएशन में कंपनी काम करती है. यह स्टॉक कुल 65 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है.

ये भी पढ़ें- मात्र 10 रुपये के निवेश से तैयार करें मोटा फंड, अच्छा रिटर्न पाने के लिए जानें क्या है स्कीम

Bank Of Baroda
यह बैंकिंग सेक्टर की कंपनी है. मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 1.8 फीसदी है. यह स्टॉक कुल 100 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है. Bank Of Baroda भारत की सबसे बड़े सरकारी बैंकों में से एक है.

Indian Railway Catering And Tourism Corporation
IRCTC सर्विस सेक्टर की एक कंपनी है. मोमेंटम इंडेक्स में इस स्टॉक का वेटेज 1.4 फीसदी है. यह स्टॉक कुल 2 एक्टिव इक्विटी स्कीमों में शामिल है. IRCTC इंडियन रेलवे के लिए टिकटिंग, कैटरीन और टूरिज्म जैसे सुविधाएं उपलब्ध करवाती है

Tags: Business news in hindi, Irctc, Mutual fund, Nifty, NTPC, Share market, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें