Home /News /business /

mutual funds investment in the last one year these top mutual funds gave the highest returns pmgkp

Mutual Funds Investment: एक साल में इन म्यूचुअल फंड स्कीम ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया, पढ़िए पूरी डिटेल

 केनरा रोबेको स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने लगभग 1 साल में करीब 50.82 फीसदी का रिटर्न दिया है.

केनरा रोबेको स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने लगभग 1 साल में करीब 50.82 फीसदी का रिटर्न दिया है.

बैंक एफडी में घटती ब्याज दर और म्यूचुअल फंड में अच्छे रिटर्न ने नए निवेशकों को अपनी तरफ काफी तेजी से आकर्षित किया है. म्यूचुअल फंड के जानकारों का मानना है कि इस निवेश माध्यम में कम से कम 3 से 5 साल के लिए पैसा लगाएं.

Mutual Funds Investment : पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. खासतौर से एसआईपी में तो लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बैंक एफडी में घटती ब्याज दर और म्यूचुअल फंड में अच्छे रिटर्न ने नए निवेशकों को अपनी तरफ काफी तेजी से आकर्षित किया है. टॉप म्यूचुअल फंड शानदार रिटर्न दे रहे हैं. लिहाजा लोग इसमें पैसा लगा रहे हैं. पिछले एक साल में भी दर्जनों फंड्स ने जोरदार रिटर्न दिया है. आज हम यहां कुछ टॉप के म्यूचुअल फंड्स की चर्चा करेंगे जिनने शानदार रिटर्न दिया है.

म्यूचुअल फंड के जानकारों का मानना है कि इस निवेश माध्यम में कम से कम 3 से 5 साल के लिए पैसा लगाएं. हम यहां जिन फंड्स के बारे में बता रहे हैं, उन म्यूचुअल फंड स्कीमों के रिटर्न की गणना 1 मई 2022 के हिसाब से की गई है.

केनरा रोबेको स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम
इस स्कीम ने लगभग 1 साल में करीब 50.82 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर आपने आज से 1 साल पहले इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 1 लाख रुपये लगाए होते तो आपका पैसा आज 1,50,824 रुपये हो गया होता. वहीं इस स्कीम ने बीते 1 साल में एसआईपी के जरिए किए गए निवेश पर करीब 32.24 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी ने आज से 1 साल पहले इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने की सिप शुरू की होगी, तो उस निवेश की वैल्यू अब 1,39,700 रुपये होगी.

यह भी पढ़ें- NPS Scheme: कितना निवेश करके रिटायरमेंट के बाद हर महीने 50,000 रुपये की पेंशन पा सकेंगे

क्वांट मिड कैप म्यूचुअल फंड स्कीम
इस स्कीम ने भी निवेशकों को मालामाल किया है. इसने 1 साल में करीब 42.98 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी ने आज से 1 साल पहले इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू अब 1,42,980 रुपये होगी. वहीं इस स्कीम ने बीते 1 साल में एसाआईपी के माध्यम से किए गए निवेश पर 29.11 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी ने आज से 1 साल पहले इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने की एसआईपी शुरू की होगी, तो उस निवेश की वैल्यू अब 1,37,861 रुपये होगी.

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम
इस फंड्स ने भी काफी अच्छा रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में इस स्कीम ने करीब 40.64 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी ने आज से 1 साल पहले इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू अब 1,40,640 रुपये होगी. वहीं इस स्कीम ने बीते 1 साल में एसआईपी के माध्यम से करीब 22.60 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी ने आज से 1 साल पहले इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने की सिप शुरू की होगी, तो उस निवेश की वैल्यू अब 1,33,979 रुपये होगी.

( डिस्कलेमर – News 18 Hindi किसी भी फंड में निवेश की सलाह नहीं देता. रिसर्च और एक्सपर्ट्स से बातचीत के आधार पर यह जानकारी दी गई है. निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल एक्सपर्ट से जरूर बात कर लें.)

Tags: Mutual fund investors, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, SIP

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर