Home /News /business /

Mutual Funds Investment: निवेशकों को मालामाल करने वाले टॉप 5 सेक्टोरल फंड्स, जानिए मुनाफे का गुणा-गणित

Mutual Funds Investment: निवेशकों को मालामाल करने वाले टॉप 5 सेक्टोरल फंड्स, जानिए मुनाफे का गुणा-गणित

 यदि आपके पास अधिक जोखिम लेने की क्षमता है और आप हाई रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड निवेश में विविधता यानी डायवर्सिफिकेशन लाना चाहते हैं, सेक्टोरल फंड में निवेश कर सकते हैं.

यदि आपके पास अधिक जोखिम लेने की क्षमता है और आप हाई रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड निवेश में विविधता यानी डायवर्सिफिकेशन लाना चाहते हैं, सेक्टोरल फंड में निवेश कर सकते हैं.

Mutual Funds में एसआईपी के जरिए निवेश तेजी से बढ़ रहा है. दरअसल सरकार भी इन्फ्रा, ऊर्जा आदि जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा दे रही है. इसलिए यदि आपके पास अधिक जोखिम लेने की क्षमता है और आप हाई रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड निवेश में विविधता यानी डायवर्सिफिकेशन लाना चाहते हैं, सेक्टोरल फंड में निवेश कर सकते हैं. यहां हम आपको यहां टॉप 5 सेक्टोरल फंड की जानकारी देंगे.

अधिक पढ़ें ...

Mutual Funds Investment: म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. दिसंबर महीने में एम्फी के आंकड़ों ने इस बात को और मजबूत किया. बीते साल के आखिरी महीने में एसआईपी (SIP) के जरिए Mutual Funds में रिकॉर्ड निवेश आया है. इस निवेश में मल्टीकैप फंडों के बाद सेक्टोरल फंड और फ्लेक्सीकैप फंड में निवेशकों ने सबसे अधिक पैसा लगाया है.

दरअसल सरकार भी इन्फ्रा, ऊर्जा आदि जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा दे रही है. इसलिए यदि आपके पास अधिक जोखिम लेने की क्षमता है और आप हाई रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड निवेश में विविधता यानी डायवर्सिफिकेशन लाना चाहते हैं, सेक्टोरल फंड में निवेश कर सकते हैं. यहां हम आपको यहां टॉप 5 सेक्टोरल फंड की जानकारी देंगे.

आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड-डायरेक्ट फंड
यह फंड आमतौर पर टेक्नोलॉजी सेक्टर की सिक्योरिटीज में निवेश करता है. इसे 2013 में लॉन्च किया गया था. तब से इसने सालाना 27 फीसदी का रिटर्न दिया है. फंड का बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई टेक टीआरआई है और 1 साल में फंड ने बेंचमार्क को 60 प्रतिशत से अधिक रिटर्न देने के साथ ही बेहतर प्रदर्शन किया है. फंड की टॉप स्टॉक होल्डिंग्स इंफोसिस, टीसीएस, टेक महिंद्रा, एचसीएल और पर्सिस्टेंट सिस्टम्स शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच 73 दिन से पेट्रोल डीजल के रेट स्थिर

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड- डायरेक्ट प्लान-जी
31 दिसंबर 2021 तक इस फंड की एयूएम (एसेट अंडरम मैनेजमेंट) 7909 करोड़ र थी. फंड के प्रदर्शन को एसएंडपी बीएसई टेक टीआरआई के मुकाबले ट्रैक किया जा सकता है. इस फंड का 1 साल का रिटर्न 65.84 फीसदी रहा है. यह फंड उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिनके पास मैक्रो की अच्छी जानकारी है. साथ ही अधिक जोखिम ले सकते हैं. फंड की टॉप होल्डिंग्स में इंफोसिस, टीसीएस, टेक महिंद्रा, पर्सिस्टेंट, विप्रो, एम्फैसिस आदि शामिल हैं.

एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटीज फंड-डायरेक्ट प्लान
ये फंड भी टेक्नोलॉजी पर फोकस करता है. 1 साल का रिटर्न 56.66 प्रतिशत रहा है. फंड की एयूएम 2302 करोड़ रु और एक्सपेंस रेशियो 0.95 प्रतिशत है. ये लार्ज कैप में अधिक निवेश करना है. फंड के पास अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट, नेटफ्लिक्स सहित अंतरराष्ट्रीय स्टॉक भी हैं. अन्य टॉप होल्डिंग्स में इंफोसिस, एचसीएल, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, टीसीएस शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- निवेशकों का Startups पर बढ़ा भरोसा, सालाना निवेश बढ़कर 36 अरब डॉलर हुआ

टाटा डिजिटल इंडिया फंड-डायरेक्ट प्लान
फंड का उद्देश्य टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अवसरों का लाभ उठाना है. स्टॉक चुनने के लिए ये फंड जीएआरपी तकनीक की मदद लेता है. फंड का निवेश उद्देश्य इंफॉर्मशन टेक्नोलॉजी सेक्टर में कंपनियों के इक्विटी/इक्विटी संबंधित इक्विपमेंट में अपनी शुद्ध संपत्ति का कम से कम 80 फीसदी निवेश करके पूंजी बढ़ाना है. फंड की टॉप होल्डिंग्स में इंफोसिस, टीसीएस, एचसीएल, टेक महिंद्रा, भारती, विप्रो शामिल हैं.

क्वांट इंफ्रास्ट्रक्चर फंड
यह एक वैल्यू रिसर्च 5-स्टार रेटेड फंड है जो मुख्य रूप से उन इन्फ्रा संबंधित कंपनियों में निवेश करता है, जिन्हें इसे लाभ होने की उम्मीद हो. बेंचमार्क निफ्टी इंफ्रा टीआरआई के मुकाबले फंड ने 81 फीसदी के रिटर्न के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है. क्वांट सेक्टोरल फंड के फंड का साइज 30 नवंबर 2021 तक 239 करोड़ रु है. इसका एक्सपेंस रेशियो 0.58 फीसदी रहा है. फंड की टॉप स्टॉक होल्डिंग्स में अडानी एंटरप्राइजेज, वेदांत, आईटीसी, अदानी पोर्ट्स, एसबीआई, भारती एयरटेल आदि हैं. यदि आप किसी एक सेक्टर के लिए काफी आशावादी हैं, फिर चाहे वह इंफ्रा, प्रौद्योगिकी, बैंकिंग या ऊर्जा या इसके अलावा कुछ भी हो, तो भी सारा पैसा एक फंड में लगाना अच्छा विचार नहीं है.

Tags: Mutual fund, Mutual fund investors, Returns of mutual fund SIPs, Systematic Investment Plan (SIP)

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर