Home /News /business /

Mutual Funds: इस फंड में एक लाख के निवेश पर 41.46 लाख रु. का रिटर्न मिला, जानिए कितना समय लगा

Mutual Funds: इस फंड में एक लाख के निवेश पर 41.46 लाख रु. का रिटर्न मिला, जानिए कितना समय लगा

 Mutual Funds में निवेश के लिए एसआईपी एक बेहतर विकल्प माना जाता है.

Mutual Funds में निवेश के लिए एसआईपी एक बेहतर विकल्प माना जाता है.

बाजार में सही जगह और लॉन्ग टर्म निवेश पर ज्यादा बेहतर रिटर्न मिलता है. बाजार में इस समय अनिश्चतता का माहौल है. मार्केट रिकॉर्ड हाई पर चल रहे हैं. ऐसे कई मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इस समय मल्टी एसेट फंड (Multi Asset Fund) में निवेश ज्यादा मुफीद है. मल्टी असेट फंड मूल रूप से आपके पैसों को कई सेक्टर और शेयर्स में निवेश करता है. आइए इस फंड को विस्तार से समझते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Mutual Funds Investment: बाजार में जब नए निवेशक आते हैं तो वे अक्सर चाहते हैं कि कम से कम समय में ज्यादा पैसा कमा लें. एक दो साल में ही वे करोड़पति बनना चाहते हैं. और इसी हड़बड़ी में वे अपनी पूंजी भी गंवा बैठते हैं या किसी ऐसी जगह पैसा फंसा देते हैं जहां बहुत कम रिटर्न मिलता है. बाजार में सही जगह और लॉन्ग टर्म निवेश पर ज्यादा बेहतर रिटर्न मिलता है.

    बाजार में इस समय अनिश्चतता का माहौल है. मार्केट रिकॉर्ड हाई पर चल रहे हैं. ऐसे कई मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इस समय मल्टी एसेट फंड (Multi Asset Fund) में निवेश ज्यादा मुफीद है. ICICI प्रूडेंशियल मल्टी असेट में अगर किसी निवेशक ने 31 अक्टूबर 2002 यानी इस फंड के स्थापना के समय एक लाख रुपए का निवेश किया होगा, तो वह रकम आज 41.46 लाख रुपए हो गई है. इस फंड में सालाना 21.65% चक्रवृद्धि (CAGR) की दर से रिटर्न मिला है.

     मल्टी असेट फंड
    मल्टी असेट फंड मूल रूप से आपके पैसों को कई सेक्टर और शेयर्स में निवेश करता है. यह फंड इक्विटी (Equity Investment) के साथ ही गोल्ड (Gold Investment) और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Exchange Traded Fund) या ईटीएफ (ETF) में पैसे लगाता है. जाने माने फंड मैनेजर (Fund Manager) संकरन नरेन का मानना है कि मल्टी असेट की रणनीति वर्तमान माहौल में बेहतर रिटर्न देने में सक्षम हो सकती है. मार्च 2020 के दौरान जब बाजार पूरी तरह से नीचे जा रहा था, तब एस. नरेन ने यही कहा था कि बाजार काफी नीचे जा सकता है. निवेशकों के लिए निवेश का अच्छा अवसर बन रहा है. यह सही भी हुआ और बाजार 40 हजार से टूटकर 26 हजार के करीब पहुंच गया.

    यह भी पढ़ें- पिछले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार 2% टूटे, विशेषज्ञों से समझिए अगले हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

    असेट एलोकेशन क्यों जरूरी 
    ICICI प्रूडेंशियल के मुख्य निवेश अधिकारी (CIO) एस. नरेन कहते हैं कि ऐसे समय में जब बाजार अब ऐतिहासिक ऊंचाई पर है, ऐसे में निवेशक अपने पोर्टफोलियो असेट अलोकेशन के बारे में सोचें. उनका मानना है कि इक्विटीज में ज्यादा फोकस करने की बजाय निवेशकों को अन्य असेट क्लास के बारे में सोचना चाहिए. इसमें डेट, गोल्ड और ग्लोबल फंड्स के साथ रियल इस्टेट भी हो सकता है.

    एस. नरेन कहते हैं कि मल्टी असेट निवेशकों को यह सुविधा देती है कि वे उतार-चढ़ाव वाले माहौल में बेहतर रिटर्न कमा सकें. इसमें जोखिम भी कम होता है. म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में सबसे बड़े मल्टी असेट फंड्स में ICICI प्रूडेंशियल मल्टी असेट का नाम आता है इस स्कीम का असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 12,405 करोड़ रुपए है. इस कैटेगरी का 65% से ज्यादा AUM इसके पास है.

    इक्विटी के साथ गोल्ड और ईटीएफ में भी निवेश
    इस स्कीम का प्रबंधन एस. नरेन करते हैं. यह स्कीम 10-80% निवेश इक्विटी में करती है. 10-35% का निवेश गोल्ड और ईटीएफ आदि में होता है. 0-10% का निवेश रियल इस्टेट ट्रस्ट या फिर इनविट्स में होता है. इस बारे में ICICI प्रूडेंशियल के MD & CEO निमेश शाह कहते हैं कि संपत्ति के निर्माण में यह स्कीम बहुत अच्छा काम करती है.

    19 साल पहले का एक लाख आज 41.46 लाख
    अगर किसी निवेशक ने 31 अक्टूबर 2002 यानी इस फंड के स्थापना के समय एक लाख रुपए का निवेश किया होगा तो वह रकम आज 41.46 लाख रुपए हो गई है. इस फंड में सालाना 21.65% चक्रवृद्धि (CAGR) की दर से रिटर्न मिला है. इसी समय में निफ्टी 50 में 18.21% CAGR की दर से रिटर्न मिला है. यानी एक लाख का निवेश केवल 24.05 लाख रुपए हुआ. असेट अलोकेशन स्कीम लंबे समय में निवेश के लिहाज से अच्छा है. सिस्टैमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक बेहतर निवेश का तरीका है. अगर किसी ने इसी स्कीम में मासिक 10 हजार रुपए का SIP किया होगा तो यह रकम आज 1.60 करोड़ रुपए हो गई है. जबकि उसका निवेश केवल 22.9 लाख रुपए था. यानी महीने का 17.78% का CAGR रिटर्न रहा.

    Tags: Investing Rs 30 a day in SIPs, Mutual fund investors, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, SIP, Systematic Investment Plan (SIP)

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर