क्या आपके खाते में भी लग रहा पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज, सरकार ने कहा...!

MyGovHindi ने बैंकों की तरफ से सेवा शुल्क को लेकर ट्वीट किया है.
MyGovHindi ने बैंकों की तरफ से सेवा शुल्क को लेकर ट्वीट किया है.

MyGovHindi ने बैंकों की तरफ से सेवा शुल्क को लेकर ट्वीट किया है. इसमें सेवा शुल्क की तथ्यातमक स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने 1 नवंबर से कुछ खातों पर ये शुल्क लगाना शुरू किया है. आइए आपको इस बारे में डिटेल में बताते हैं-

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 2:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी बैंक में खाता तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि किन खातों पर कितना सेवा शुल्क लग रहा है और किन खातों पर ये शुल्क नहीं लग रहा है. MyGovHindi ने बैंकों की तरफ से सेवा शुल्क को लेकर ट्वीट किया है. इसमें सेवा शुल्क की तथ्यातमक स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने 1 नवंबर से कुछ खातों पर ये शुल्क लगाना शुरू किया है. आइए आपको इस बारे में डिटेल में बताते हैं-

MyGovHindi ने किया ट्वीट
MyGovHindi ने ट्वीट करके बैंक द्वारा लगाए गए सेवा शुल्क के बारे में जानकारी दी है. MyGovHindi ने ट्वीट में लिखा कि बैंकों द्वारा लगाए गए सेवा शुल्क के संबंध में क्या है तथ्यात्मक स्थिति-
>> जनधन खातों सहित बुनियादी बचत बैंक जमा खातों पर कोई सेवा शुल्क लागू नहीं है.
>> 60.04 करोड़ खाताधारकों को कोई सेवा शुल्क नहीं
>> पीएसबी द्वारा सेवा शुल्क में कोई बदलाव नहीं, सिर्फ बैंक ऑफ बड़ौदा में 1 नवंबर से मुफ्त नकद जमा/निकासी की संख्या 5 से घटाकर प्रतिमाह 3 माह कर दी गई.


>> नियमित बचत खाते, चालू खाते, नकद उधार खाते और ओवरड्राफ्ट खाते के लिए शुल्क नहीं बढ़ाया गया है.

यह भी पढ़ें: ब्याज पर ब्याज माफी: यहां जानिए आपके अकाउंट में बैंक से कितने पैसे वापस आएंगे


60.04 करोड़ BSBD पर नहीं है कोई शुल्क
जन धन खातों सहित बुनियादी बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) खाते भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित मुफ्त सेवाओं के लिए गरीबों द्वारा खोले जाते हैं. इन 41.13 करोड़ जन धन खातों सहित 60.04 करोड़ बुनियादी बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) खातों पर कोई सेवा शुल्क लागू नहीं है.

BoB ने किन खातों पर लगाया चार्ज
बता दें बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 नवंबर 2020 से करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट, सेविंग्स अकाउंट में कैश हैंडलिंग चार्जेस, प्रतिमाह फ्री कैश डिपॉजिट की संख्या और विदड्रॉअल से जुड़ी सेवाओं पर चार्ज लगाया है.

5 से घटाकर 3 की मुफ्त निकासी की संख्या
नियमित बचत खाते, चालू खाते, नकद उधार खाते और ओवरड्राफ्ट खाते इस संबंध में, शुल्क तो नहीं बढ़ाया गया है, लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 नवंबर, 2020 से प्रति माह मुफ्त नकद जमा और निकासी की संख्या में कुछ परिवर्तन किए थे. मुफ्त नकद जमा एवं निकासी की संख्या प्रति माह 5 से घटाकर प्रति माह 3 कर दी गई है, जिसमें इन मुफ्त लेनदेन से अधिक लेनदेन के लिए शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

बैंक ने भी दी थी जानकारी
आपको बता दें बैंक ने साफ कहा है कि बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD)/फाइनेंशियल इन्क्लूजन अकाउंट्स पर कोई सर्विस चार्ज नहीं है. 2 नवंबर को किए गए ट्वीट्स में बैंक ने कहा था कि बैंक ने कोई नए चार्ज नहीं लगाए हैं और प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुले अकाउंट पर चार्ज लागू नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले बनिए लखपति, सिर्फ ये 1 रुपए का नोट आपको बनाएगा मालामाल!

सीनियर सिटीजन्स को देने होंगे कम चार्ज
इसके अलावा सीनियर सिटीजन के लिए चार्ज अन्य अकाउंट्स के लिए लागू चार्ज की तुलना में कम हैं. बैंक ने यह भी कहा था कि लोन प्रोसेसिंग के लिए 1 जुलाई 2020 से लागू सर्विस चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 3 लाख रुपये तक के कृषि ऋणों पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है. इसके अलावा रिटेल/MSME पोर्टफोलियो के प्रोसेसिंग चार्ज को भी नहीं बढ़ाया गया है. होम व ऑटो लोन्स पर 31 मार्च 2021 तक छूट लागू है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज