Home /News /business /

इस राज्य ने तेल पर लगाया कोविड-19 सेस, पेट्रोल 6 रुपये और डीजल 5 रुपये/लीटर हुआ महंगा

इस राज्य ने तेल पर लगाया कोविड-19 सेस, पेट्रोल 6 रुपये और डीजल 5 रुपये/लीटर हुआ महंगा

दाम बढ़ने से लोगों को परेशानी हो सकती है. (Demo PIc)

दाम बढ़ने से लोगों को परेशानी हो सकती है. (Demo PIc)

नगालैंड ने पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर का कोविड-19 सेस लगाया है. यह फैसला 28 अप्रैल की मध्यरात्रि से लागू हो गया है.

    गुवाहाटी. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से निपटने के जारी देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच नगालैंड ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) पर कोविड-19 सेस (Covid-19 Cess) लगाया है. नगालैंड ने पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर का कोविड-19 सेस लगाया है. यह फैसला 28 अप्रैल की मध्यरात्रि से लागू हो गया है. बता दें कि इससे पहले, असम सरकार ने डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ा दिया था.

    अतिरिक्त मुख्य सचिव और वित्त आयुक्त सेंटियांगर इमचेन ने यह जानकारी दी. नगालैंड टैक्सेशन एक्ट 1967 (संशोधित) में निहित शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राज्यपाल यह आदेश जारी किया है कि मौजूदा टैक्स और सेस के अलावा कोविड-19 सेस भी लगाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: किसी स्कीम में निवेश से पहले जान लें कब आपका पैसा होगा दोगुना, नोट कर लें ये नियम

    असम-मेघालय में भी महंगा हुआ तेल
    इससे पहले, असम ने कोरोना वायरस महामारी के चलते जारी लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. असम में पेट्रोल का भाव 71.61 रुपये से बढ़कर 77.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 65.07 रुपये से चढ़कर 70.50 रुपये प्रति लीटर हो गया. संशोधित दरें 22 अप्रैल की मध्य रात्रि से प्रभावी हो गईं. टैक्स में बढ़ोतरी से असम में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 6 रुपये तक बढ़ीं.

    वहीं, मेघालय में एक लीटर पेट्रोल का भाव 74.9 रुपये और डीजल का दाम 67.5 रुपये हो गया. एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के लिए टैक्स की नई दर 31 फीसदी या 17.6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 22.5 फीसदी या 12.5 रुपये प्रति लीटर है. नोटिस में कहा गया है कि पेट्रोल और डीजल, दोनों पर 2 फीसदी सेल्स टैक्स सरचार्ज लगाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: SBI में खुलवाएं ये खास बचत खाता, सरप्लस अमाउंट खुद-ब-खुद FD में हो जाएगा ट्रांसफर

    कोरोना से अब तक 937 लोगों की हो चुकी है मौत
    देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है. भारत में कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 937 हो गई और संक्रमितों की तादाद 29,974 पर पहुंच गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 51 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 1,594 नए मामले सामने आए हैं. देश में अब तक 7,026 मरीज ठीक हो चुके हैं और 22,010 मरीजों का अभी अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

    ये भी पढ़ें: बेटी का भविष्य सु​​रक्षित करना चाहते हैं तो जान लें 5 बातें, पैसे भी बचेगा और इनकम टैक्स की भी नहीं होगी चिंता

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, Coronavirus in India, COVID 19, Petrol and diesel, Petrol diesel price, Petrol prices to surge

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर