लाइव टीवी

नहीं बंद होगी प्लास्टिक की पानी बोतल! राम विलास पासवान ने दी सरकार के प्लान की जानकारी

News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 4:07 PM IST
नहीं बंद होगी प्लास्टिक की पानी बोतल! राम विलास पासवान ने दी सरकार के प्लान की जानकारी
नहीं बंद होगी प्लास्टिक की पानी बोतल! राम विलास पासवान ने दी सरकार के प्लान की जानकारी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) का इरादा फिलहाल प्लास्टिक की पानी बोतल (Water Bottle) पर प्रतिबंध लगाने का नहीं है. जानकारों के मुताबिक अगर सरकार बोतल पर प्रतिबंध लगाती है तो हजारों की संख्या में नौकरियां (Job Loss) जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 4:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) का इरादा फिलहाल प्लास्टिक की पानी बोतल (Water Bottle) पर प्रतिबंध लगाने का नहीं है. जानकारों के मुताबिक अगर सरकार बोतल पर प्रतिबंध लगाती है तो हजारों की संख्या में नौकरियां (Job Loss) जा सकती है. ऐसे में सरकार बोतल बंद पानी (Water Bottle) के लिए कंपजिस्टेबल प्लास्टिक को बढ़ावा देगी. खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने मंगलवार को कहा कि एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का विकल्प मिलने तक पानी की बोतल बंद नहीं होगी.

प्लास्टिक पानी बोतल पर प्रतिबंध नहीं लगेगा- राम विलास पासवान का कहना है कि फिलहाल पानी की बोतल का जो विकल्प बताया जा रहा है, वह मंहगा है. उन्होंने कहा कि तुरंत बोतलबंद पानी पर रोक नहीं लगाई जा सकती. क्योंकि, इससे बड़ी तादाद में लोग इस रोजगार से जुड़े है.

ये भी पढ़ें-कैबिनेट ने लिए दो बड़े फैसले! 11 लाख से ज्यादा लोगों पर होगा असर





>> देश में एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए सरकार बोतलबंद पानी बेचने वाली कंपनियों को पीईटी (पॉलिएथिलीन टेरेफ्थेलेट) से बनी बोतल के इस्तेमाल की इजाजत दे सकती है.

>> पीईटी की बोतलों को एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की पानी की बोतल सरकारी कायार्लयों में बंद कर दिया गया है.

>> सरकार कंजोस्टिबल प्लास्टिक बोतल को बढ़ावा देगी. कंजोस्टिबल प्लास्टिक पर्यावरण को नुकसान नहीं करता है. गन्ने और मक्कई से कंपोजिस्टेबल प्लास्टिक बनता है.

ये भी पढ़ें: रेल टिकट बुक करते समय नहीं होगी वेटिंग की टेंशन, जल्द आपकी डिमांड पर चलेगी ट्रेन

>> ये प्लास्टिक दोबारा से पर्यावरण में घुल जाता है. ट्रैटा पैक में कंपोजिस्टेबल प्लास्टिक इस्तेमाल को मंजूरी मिलेगी. पानी की छोटी बोतलों पर प्रतिबंध लग सकता है. 200-300 एमएल पानी की बोतल पर प्रतिबंध लग सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 4:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर